VHP के केंद्रीय मार्गदर्शक मंडल की बैठक शुरू, मंदिर निर्माण की तारीख का ऐलान संभव

News State Bureau  |   Updated On : January 20, 2020 02:02:44 PM
VHP के केंद्रीय मार्गदर्शक मंडल की बैठक शुरू, मंदिर निर्माण की तारीख का ऐलान संभव

प्रतीकात्मक फोटो। (Photo Credit : फाइल फोटो )

प्रयागराज:  

प्रयागराज में लगे माघ मेले में विश्व हिंदू परिषद के कैंप में केंद्रीय मार्गदर्शक मंडल की बैठक शुरू हो गई है. इस बैठक की शुरुआत सीएए और एनआरसी पर चर्चा से हुई. इस बैठक में जनसंख्या नियंत्रण पर भी चर्चा की जा रही है. बैठक में देश के कई बड़े संतों ने हिस्सा लिया है. इस बैठक में कई ज्वलंत मुद्दों पर चर्चा की जानी है. बैठक दो सत्रों में कई जा रही है इसका पहला सत्र शुरू हो चुका है जिसमे साधु संत अपनी बात रख रहे हैं. बैठक की शुरुआत में केंद्रीय महामंत्री मिलिंद पांडे की ओर से तीन प्रस्ताव रखे गए हैं.

यह भी पढ़ें- इलाहाबाद का नाम प्रयागराज करने पर योगी सरकार को सुप्रीम कोर्ट ने दिया नोटिस

पहला प्रस्ताव राम जन्मभूमि पर भव्य मंदिर निर्माण को लेकर है जिसमें यह कहा गया है कि विहिप के मॉडल की तर्ज पर ही मंदिर का निर्माण हो और इसकी जिम्मेदारी राम जन्मभूमि न्यास को सौंपी जाए. उनके इस प्रस्ताव का स्वामी अखिलेश्वरानंद ने समर्थन किया है और और सभी साधु-संतों ने सर्वसम्मति से इस प्रस्ताव को पास करने की बात कही है.

यह भी पढ़ें- आजम खान को बड़ा झटका, जौहर यूनिवर्सिटी को लौटानी होगी जमीन

इसके साथ-साथ दूसरा प्रस्ताव नागरिकता संशोधन कानून को लेकर रखा गया है. इस प्रस्ताव में केंद्र सरकार के इस कानून को लाए जाने का समर्थन किया गया है. इसमें कहा गया है कि पाकिस्तान अफगानिस्तान और बांग्लादेश धार्मिक आधार पर उत्पीड़ित अल्पसंख्यकों को भारत की नागरिकता देने का फैसला सरकार का पूरी तरह से सही है.

यह भी पढ़ें- लखनऊ में महिलाओं का धरना कांग्रेस और सपा प्रायोजित : BJP

साधु संतों ने भी इस प्रस्ताव पर अपना समर्थन दिया है. तीसरा प्रस्ताव इसमें भारतीय परिवारों में विघटन को लेकर और तलाक की समस्या को लेकर रखा गया है. इसमें मांग की गई है कि साधु संत मार्गदर्शन करें कि कैसे पारिवारिक विघटन को रोका जा सके और तलाक जैसी समस्याओं को कम किया जा सके. इस प्रस्ताव पर भी सभी साधु-संतों ने अपना समर्थन व्यक्त किया है. फिलहाल यह बैठक शाम 4:00 बजे तक चलेगी. 21 जनवरी को होने वाले संत सम्मेलन में इन सभी प्रस्ताव पर अंतिम मुहर लगेगी.

First Published: Jan 20, 2020 02:02:44 PM

न्यूज़ फीचर

वीडियो