logo-image

जीएसटी कमिश्नर को सीबीआई ने कानपुर से किया गिरफ्तार, डेढ़ लाख रुपये घूस लेने का है आरोप

घूसखोरी के आरोप में सीबीआई ने कानपुर में तैनात वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) कमिश्नर संसार चंद समेत 9 लोगों को गिरफ्तार किया है।

Updated on: 03 Feb 2018, 01:09 PM

नई दिल्ली:

घूसखोरी के आरोप में सीबीआई ने कानपुर में तैनात वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) कमिश्नर संसार चंद समेत 9 लोगों को गिरफ्तार किया है।

जांच एजेंसी के सूत्रों के मुताबिक, 'चंद के अलावा तीन अधिकारी और पांच लोगों को गिरफ्तार किया गया है।'

कानपुर के उद्योगपतियों और व्यापरियों ने जीएसटी कमिश्नर पर आरोप लगाया था कि उनसे घूस मांगे गए। घूसखोरी रैकेट को संगठित ढंग से चलाया जा रहा था और इसमें कमिश्नर की पत्नी भी शामिल थी। इस मामले में चंद की पत्नी के खिलाफ भी एफआईआर दर्ज की गई है। हालांकि उन्हें गिरफ्तार नहीं किया गया है।

एक अधिकारी ने बताया कि संसार चंद 1986 बैच के भारतीय राजस्व सेवा के अधिकारी हैं। सूत्रों के मुताबिक, संसार पर रिश्वत लेने के पहले भी आरोप लगते रहे हैं। वह 'आदतन' घूस लेते रहे हैं।

वह व्यापारियों से मासिक और साप्ताहिक आधार पर घूस लेते थे। इसी दौरान सीबीआई ने शुक्रवार देर रात डेढ़ लाख रुपया घूस लेते हुए कमिश्नर को गिरफ्तार कर लिया। सूत्रों के मुताबिक, जांच टीम ने घूस देने वाले शख्स को भी गिरफ्तार कर लिया है।

खबर है कि घूस में मिलने वाले पैसे को हवाला के जरिये भेजने के लिए कहा गया था। व्यापारियों को घूस के रूप में महंगे गहने, टीवी सेट, फ्रिज दिल्ली के डिफेंस कॉलोनी में रहने वाली संसार चंद की पत्नी को भेजने के लिए कहा गया था।

और पढ़ें: मुफ्ती ने कहा, जम्मू-कश्मीर में AFSPA लागू रहे, सेना 'सबसे अनुशासित'