logo-image

बढ़ते प्रदूषण को लेकर UP के BJP विधायक ने PM Modi को लिखा पत्र, कर डाली ये मांग

बढ़ते वायु प्रदूषण (Air Pollution) पर भाजपा विधायक (BJP MLA) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) को पत्र लिखा है. लोनी विधानसभा से भाजपा विधायक नंद किशोर गुर्जर (Nand Kishor Gurjar) ने पत्र लिख कर वायु प्रदूषण को एक बड़ी समस्या बताया है.

Updated on: 05 Nov 2019, 11:14 AM

highlights

  • लोनी के विधायक नंदकिशोर गुर्जर ने लिखा पत्र
  • पत्र में वायु प्रदूषण को बताया एक गंभीर समस्या
  • वायु प्रदूषण को रोकने के लिए कृत्रिम वर्षा की मांग की

गाजियाबाद:

बढ़ते वायु प्रदूषण (Air Pollution) पर भाजपा विधायक (BJP MLA) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) को पत्र लिखा है. लोनी विधानसभा से भाजपा विधायक नंद किशोर गुर्जर (Nand Kishor Gurjar) ने पत्र लिख कर वायु प्रदूषण को एक बड़ी समस्या बताया है. भाजपा विधायक ने मांग की है कि दिल्ली एनसीआर समेत गाज़ियाबाद में हेलीकॉप्टर द्वारा कृत्रिम बारिश (Artificial Rain) कराया जाए. पीएम मोदी को संबोधित पत्र में उन्होंने लिखा कि आपके संज्ञान में लाना है कि दिल्‍ली के नजदीक पूरे एनसीआर गाजियाबाद जिसमें मेरी विधानसभा लोनी भी शामिल है.

यह भी पढ़ें- ईपीएफ घोटाले में नए दस्तावेजों से योगी सरकार की परेशानी बढ़ी 

जहां एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई) 700-900 के खतरनाक स्तर पर पहुंच गया है. यह स्तर तय मानक 0-50 एक्यूआई से कई गुना अधिक है. प्रदूषण का यह स्तर दिल्‍ली के नजदीक पूरे एनसीआर एवं मेरी विधानसभा लोनी में इमरजेंसी के हालात पैदा करने वाला है. माननीय प्रधानमंत्री जी आप स्वंय प्रदूषण की स्थिति एवं पर्यावरण संतुलन को लेकर पर देश एवं विदेश में चिंता जता चुके हैं और इस दिशा में सराहनीय कार्य कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें- EPF Scam: UPPCL के पूर्व एमडी अयोध्या प्रसाद मिश्रा गिरफ्तार

वर्तमान में पूरा एनसीआर-लोनी-दिल्ली की जनता पिछले एक सप्ताह से गैस के चैंबर में जीवन जी रही है और एक धीमा जहर उनके सांस में जा रहा है. नंदकिशोर गुर्जर ने आगे कहा कि अकेले मेरी लोनी विधानसभा में एक्यूआई 700-4900 के आस-पास पहुंच गया है.

यह भी पढ़ें- अनोखी प्रथा: यहां पान खिला कर चुना जाता है जीवनसाथी 

जिस कारण वश सरकारी अस्पताल और डॉक्टरों के यहां हवाओं में घुले जहर के कारण हृदय से जुड़ी बीमारियां, अस्थमा, सांस लेने में दिक्कत, फेफड़ों में इंफेक्शन, आंखों में जलन बढ़ने की समस्याओं से ग्रसित लोगों की तादाद बढ़ रही है. इसमें खासतौर पर बुजुर्ग और बच्चों की संख्या है.

यह भी पढ़ें- अफसरों को बैट से पीटने वाले विधायक आकाश विजयवर्गीय ने इस बार सरकार को धमकी दी है

गुर्जर ने मांग की है कि इस प्रदूषण से राहत दिलाने के लिए इस आपातकाल में वायुसेना के हेलिकॉप्टर एवं ग्लोबमास्टर विमानों की सहायता से पूरे एनसीआर-लोनी-दिल्ली में पानी का छिड़काव कराया जाए. इसके साथ ही देश के वैज्ञानिकों की भी मदद ली जाए.