logo-image

गणतंत्र दिवस पर बिहार की मंत्री ने कहा, 1985 में लागू हुआ संविधान

बिहार बोर्ड के टॉपर हर साल चर्चा में रहते हैं. लेकिन इस बार बिहार सरकार की एक मंत्री चर्चा में आ गई हैं. दरअसल 71वें गणतंत्र दिवस के मौके पर बिहार सरकार की मंत्री बीमा भारती ने कहा कि भारत का संविधान 1985 में लागू हुआ था.

Updated on: 26 Jan 2020, 04:24 PM

समस्तीपुर:

बिहार बोर्ड के टॉपर हर साल चर्चा में रहते हैं. लेकिन इस बार बिहार सरकार की एक मंत्री चर्चा में आ गई हैं. दरअसल 71वें गणतंत्र दिवस के मौके पर बिहार सरकार की मंत्री बीमा भारती ने कहा कि भारत का संविधान 1985 में लागू हुआ था. इसके बाद उन्होंने कहा कि संविधान 1955 में लागू हुआ था. बीमा भारती बिहार सरकार की गन्ना मंत्री है. वे समस्तीपुर जिले की प्रभारी मंत्री हैं. जिस संविधान की शपथ लेकर वह मंत्री बनीं वह संविधान कब लागू हुआ इसके बारे में उन्हें पता ही नहीं.

बीमा भारती रविवार को समस्तीपुर के पटेल मैदान में आयोजित समारोह में झंडा फहराने के बाद लोगों को संबोधित कर रही थीं. जहां उन्होंने कि हमारा संविधान 1985 में लागू हुआ था. इसके बाद उन्होंने कहा कि संविधान 1955 में लागू हुआ. इसी लिए हम हर साल गणतंत्र दिवस मनाते हैं.

आपको बता दें कि बीमा भारती (43) पूर्णियां जिले के रुपौली विधानसभा क्षेत्र से जेडीयू की विधायक हैं. पूर्णियां के भिट्टा गांव की वह रहने वाली हैं.

कब लागू हुआ था संविधान

आपको बता दें कि भारत के संविधान को संविधान सभा ने 26 नवंबर 1949 को पारित किया. 26 जनवरी 1950 से इसे भारत में लागू किया गया था. इसी को लेकर 26 जनवरी को हर साल गणतंत्र दिवस मनाया जाता है.