logo-image

बाहुबली MLA मुख्तार अंसारी को एमपी-एमएलए स्पेशल कोर्ट ने किया तलब, 2001 में हुआ था जानलेवा हमला

मुख्तार ने गाजीपुर के मोहम्मदाबाद थाने में इस मामले की एफआईआर दर्ज कराई है. एफआईआर में एमएलसी बृजेश सिंह और त्रिभुवन सिंह को नामजद किया गया है.

Updated on: 18 Dec 2019, 09:19 PM

प्रयागराज:

बाहुबली विधायक मुख्तार अंसारी को एमपी-एमएलए स्पेशल कोर्ट ने तलब किया है. उनके ऊपर हुए हमले के मामले में गवाही के लिए 20 जनवरी को तलब किया है. मुख्तार अंसारी पंजाब की रोपण जेल में बंद हैं. मुख्तार ने गाजीपुर के मोहम्मदाबाद थाने में इस मामले की एफआईआर दर्ज कराई है. एफआईआर में एमएलसी बृजेश सिंह और त्रिभुवन सिंह को नामजद किया गया है. गाजीपुर के महमूदाबाद थाने में 15 जनवरी 2001 को मुख्तार अंसारी के ऊपर जानलेवा हमला हुआ था. हमले में ड्राइवर रामचंद्र की मौत हो गई थी. जबकि इस हमले में 6-7 अन्य लोग भी घायल हुए थे.

यह भी पढ़ें- जामिया नगर हिंसा मामले में कोर्ट ने आरोपी मोहम्मद हनीफ की जमानत याचिका की खारिज 

वहीं इससे पहले दिल्ली हाईकोर्ट ने उत्तर प्रदेश के भाजपा विधायक कृष्णानंद राय की 2005 के हत्या मामले में गैंगेस्टर से राजनेता बने मुख्तार अंसारी व अन्य की रिहाई को चुनौती देने वाले याचिका को स्वीकार कर लिया था. न्यायमूर्ति मनमोहन व न्यायमूर्ति संगीता ढींगरा सहगल की खंडपीठ ने याचिका को स्वीकार करने के बाद अंसारी व दूसरे आरोपियों से मामले में जवाब मांगा था. कृष्णानंद राय की पत्नी अल्का राय ने निचली अदालत द्वारा अंसारी व दूसरे आरोपियों को मामले में रिहा किए जाने के खिलाफ हाईकोर्ट में याचिका दायर की थी.

यह भी पढ़ें- BJP नेता किरीट सोमैया को शिवसैनिकों से मिल रहीं धमकियां, राज्यपाल को पत्र लिख कार्रवाई की मांग की

वहीं इससे पहले बाहुबली विधायक मुख्तार अंसारी के बेटे अब्बास अंसारी के नई दिल्ली में बसंतकुंज स्थित आवास पर लखनऊ पुलिस ने छापा मारा था. यहां से पुलिस को छह असलहे बरामद किए थे. पुलिस को आरोपित के यहां से बड़ी मात्रा में कारतूस भी मिले थे. वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक कलानिधि नैथानी के मुताबिक महानगर कोतवाली में अब्बास अंसारी के खिलाफ दर्ज जालसाजी के मामले में यह कार्रवाई हुई थी.

यह भी पढ़ें- निर्भया मामला: अभी चार दोषियों के लिए फांसी का वारंट नहीं, चौथे दोषी की पुनर्विचार याचिका खारिज

पुलिस को कार्रवाई में अलग-अलग बोर के कुल 4431 कारतूस मिले थे. इस बरामदगी के बाद पुलिस ने पहले के दर्ज एफआईआर की धाराओं में बढ़ोत्तरी भी की थी. जानकारी के मुताबिक अब्बास अंसारी ने एक ही लाइसेंस पर पांच असलहे खरीद लिए थे. अब्बास अंसारी ने एक लाइसेंस बनवाया था जिसे बाद में दिल्ली ट्रांसफर करा लिया. इसके बाद उसने अलग-अलग देशों से कीमती हथियार खरीद लिए. यूपी एसटीएफ को इसकी भनक लग गई. एसटीएफ ने इसके बाद छानबीन शुरू कर दी. पुलिस ने 12 अक्टूबर को महानगर कोतवाली में अब्बास अंसारी पर एक शस्त्र लाइसेंस से अवैध ढंग से कई हथियार खरीदने के आरोप में रिपोर्ट दर्ज की.