logo-image

बाबरी ढांचा विध्वंस के आपराधिक मामले की सुनवाई कर रहे जज ने मांगी सुरक्षा

अयोध्या में विवादित ढांचा विध्वंस के आपराधिक मामले की सुनवाई कर रहे स्पेशल सीबीआई जज ने सुप्रीम कोर्ट को खत लिखकर पुलिस सुरक्षा मांगी है.

Updated on: 23 Aug 2019, 12:18 PM

लखनऊ:

अयोध्या में विवादित ढांचा विध्वंस के आपराधिक मामले की सुनवाई कर रहे स्पेशल सीबीआई जज ने सुप्रीम कोर्ट को खत लिखकर पुलिस सुरक्षा मांगी है. सुप्रीम कोर्ट ने जज की मांग को जायज मानते हुए यूपी सरकार से जवाब मांगा है. ये मुकदमा लालकृष्ण आडवाणी, मुरली मनोहर जोशी, उमा भारती, विनय कटियार जैसे बड़े बीजेपी नेताओं पर है.

यह भी पढ़ें- तुगलकाबाद हिंसा पर बोलीं मायावती, 'केंद्र और राज्य मंदिर बनवाने के लिए निकालें बीच का रास्ता'

इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने मामले की सुनवाई कर रहे जज एस के यादव का कार्यकाल 6 महीने और बढ़ाया था. जज 30 सिंतबर को रिटायर हो रहे थे. मामले में सुप्रीम कोर्ट ने यूपी सरकार को दो हफ्ते में जवाब देने को कहा है. ये मामला इन दिनों लखनऊ की निचली अदालत में चल रहा है. अप्रैल 2017 में सुप्रीम कोर्ट ने इन नेताओ के खिलाफ आपराधिक साजिश की धारा को बहाल किया था.

यह भी पढ़ें- उत्तर प्रदेश में आतंकी अलर्ट, गृह विभाग ने बॉर्डरों पर चौकसी बढ़ाने को कहा

सुप्रीम कोर्ट ने निचली अदालत को मामले की रोज़ाना सुनवाई करके इस मामले को 2 साल के भीतर निपटाने को कहा था. लेकिन वक़्त पूरा होने पर भी मुकदमा अंजाम तक नहीं पहुंचा. जज एस के यादव 30 सितंबर को रिटायर होने वाले थे. लिहाजा उनका कार्यकाल भी बढ़ाना पड़ा.