logo-image

आजम खान को पत्नी और बेटे के साथ रामपुर से सीतापुर जेल किया शिफ्ट, जानें पूरा मामला

रामपुर के एसपी (SP) ने इसको लेकर कोर्ट से गुहार लगाई थी कि रामपुर जेल में आजम और उनके परिवार को रखने पर कानून-व्यवस्था गड़बड़ा सकती है.

Updated on: 27 Feb 2020, 09:40 AM

रामपुर:

सपा सांसद आजम खान (Azam Khan) को पत्नी तंजीम फातिम और बेटे अब्दुल्ला आजम के साथ जेल भेज दिया था. गिरफ्तारी के बाद तीनों नेताओं को पहली रात रामपुर कोर्ट में गुजारनी पड़ी. इसके बाद गुरुवार तड़के उन्हें सीतापुर जेल में शिफ्ट कर दिया गया. रामपुर के एसपी (SP) ने इसको लेकर कोर्ट से गुहार लगाई थी कि रामपुर जेल में आजम और उनके परिवार को रखने पर कानून-व्यवस्था गड़बड़ा सकती है, लिहाजा उन्हें बरेली या किसी अन्य जेल शिफ्ट किया जाए. इसके बाद 27 फरवरी को तड़के कड़ी सुरक्षा के बीच उन्‍हें सीतापुर जेल शिफ्ट किया गया.

यह भी पढ़ें- दिल्‍ली हिंसा को लेकर गृह मंत्री अमित शाह पर उठे सवाल, जानें दंगे से निपटने को क्‍या-क्‍या किया

2 मार्च तक रहेंगे जेल में 

समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) के वरिष्‍ठ नेता आजम खान को उनकी पत्‍नी तंजीम फातिमा और बेटे अब्‍दुल्‍ला आजम के साथ 2 मार्च तक जेल भेज दिया गया. दस्‍तावेजों में फर्जीवाड़े के आरोपों को लेकर एडीजे 6 की अदालत ने उन्‍हें जेल भेज दिया. रामपुर के एडीजे 6 की अदालत में बुधवार को आजम खान अपने परिवार के साथ पेश हुए थे. पिछली कई बार से कोर्ट के बुलाने पर भी आजम खान हाजिर नहीं हो रहे थे. गैर हाजिरी के चलते कोर्ट ने आजम खान, बेटे अब्दुल्ला आजम और पत्नी तंजीम फातमा के खिलाफ कई बार जमानती और गैर जमानती वारंट जारी किया था. अब तक सपा सांसद आजम खान पर 88 मुकदमे भी दर्ज है.

यह भी पढ़ें- आजम खान को जेल का रास्ता दिखाने पर योगी बोले, स्वच्छ भारत अभियान के तहत गंदगी साफ कर रहे

दो जन्म प्रमाणपत्र का मामला

आजम खान ने अब्दुल्ला आजम के दो जन्म प्रमाणपत्र के मामले में पत्नी व बेटे के साथ जमानत की अर्जी दाखिल की थी, जो खारिज हो गई थी. एडीजे 6 की कोर्ट में सुनवाई के बाद उन्‍हें पत्‍नी और बेटे के साथ न्‍यायिक हिरासत में भेज दिया गया. अब तीनों को 7 दिन के लिए जेल भेजा गया है. एक दिन पहले निचली अदालत ने सपा सांसद आजम खान, उनकी पत्नी डॉ. तजीम फातिमा और बेटे अब्दुल्ला आजम की संपत्ति कुर्क करने के आदेश दिए थे. अब्दुल्ला के खिलाफ दो-दो जन्म प्रमाणपत्र बनवाने, दो-दो पासपोर्ट बनवाने और दो-दो पैन कार्ड बनवाने के मुकदमे चल रहे हैं. तीन मुकदमे बीजेपी नेता आकाश सक्सेना ने दर्ज कराए हैं.

यह भी पढ़ें- सपा के वरिष्‍ठ नेता आजम खान को पत्‍नी तंजीम फातिमा और बेटे अब्‍दुल्‍ला आजम के साथ जेल भेजा गया

क्या है पूरा मामला?

मामले के मुताबिक, आजम खान और उनके परिवार ने अब्दुल्ला आजम का एक जन्म प्रमाणपत्र रामपुर नगरपालिका से बनवाया है, जिसमें उनकी जन्मतिथि 1 जनवरी 1993 दर्शाई गई है. दूसरा लखनऊ के अस्पताल से भी जन्म प्रमाणपत्र बनवा लिया, जिसमें उनकी जन्मतिथि 30 सितंबर 1990 है. बाद में पासपोर्ट और पैन कार्ड में उम्र ठीक कराने के लिए भी दूसरा पासपोर्ट और दूसरा पैन कार्ड बनवा लिया, जिसमें अब्दुल्ला की दूसरी जन्म