logo-image

Atal Bihar Vajpayee Birthday : इन चीजों के खाने के शौकीन थे अटल बिहारी वाजपेयी

भारत के पूर्व प्रधानमंत्री स्व. अटल बिहारी वाजपेयी पूरी दुनिया में एक लोकप्रिय नेता रहे हैं. अटल बिहारी वाजपेयी दिखने में जितना गंभीर थे उतने ही मजाकिया भी थे. कवि के साथ वह एक अच्छे वक्ता भी थे. आज अटल जी की जयंती है. इस मौके पर जानते हैं उनके जीवन

Updated on: 25 Dec 2019, 07:47 AM

नई दिल्ली:

भारत के पूर्व प्रधानमंत्री स्व. अटल बिहारी वाजपेयी पूरी दुनिया में एक लोकप्रिय नेता रहे हैं. अटल बिहारी वाजपेयी दिखने में जितना गंभीर थे उतने ही मजाकिया भी थे. कवि के साथ वह एक अच्छे वक्ता भी थे. आज अटल जी की जयंती है. इस मौके पर जानते हैं उनके जीवन से जुड़ी कुछ खास बातें.

अटल बिहारी वाजपेयी का जन्म 25 दिसंबर 1925 को ग्वालियर में हुआ था. अपनी राजनीति के साथ ही अटल बिहारी वाजपेयी अपनी कविता और खाने-पीने के शौक के लिए भी प्रसिद्ध थे. कहा जाता है कि ग्वालियर, उज्जैन, आगरा, कानपुर और लखनऊ समेत कई जगहों पर जब वह जाते थे तो खास पकवानों का स्वाद जरूर लेते थे. उनके स्वभाव को देखते हुए उनसे मिलने के लिए आने वाले लोग अटल जी के लिए कुछ न कुछ लेकर जाते थे.

यह भी पढ़ें- CAA Protest: रामपुर हिंसा में आजम खान का करीबी भी शामिल, पुलिस ने की 150 लोगों की पहचान

कहा जाता है कि अटल जी मिठाइयों के बहुत शौकीन लोगों में से थे. उनके इस शौक के कारण गेट पर खड़े सिक्योरिटी गार्ड उन लोगों को अटल जी से मिलने से नहीं रोक पाते थे जो मिठाई के डब्बे के साथ आते थे. अटल जी के साथ काम करने वाले नौकरशाह भी बताते हैं कि वह जहां भी जाते थे वहां के मशहूर पकवानों का स्वाद चखना नहीं भूलते थे. वह कोलकाता का पुचका, हैदराबाद की बिरयानी और हलीम और लखनऊ में गलावटी कबाब का स्वाद चखना नहीं भूलते थे. इसके अलावा चाट मसाले के साथ पकौड़े और मसाला चाय पसंद करते थे.

यह भी पढ़ें- डीएम का फर्जी आदेश जारी करने के मामले में गिरफ्तार छात्रों के समर्थन में साथियों ने दिया धरना

कहा जाता है कि लालजी टंडन उनके लिए लखनऊ के चौक इलाके के कबाब लाते थे. विजय गोयल उनके लिए पुरानी दिल्ली से बेड़मी आलू चाट लेकर आते थे. अटल जी कचौड़ी और पकौड़ों के बेहद शौकीन थे. वो जब भी मथुरा जाते थे तो यहां के मूंग की दाल से बने पकौड़ों का स्वाद जरूर चखते थे.

अटल बिहारी वाजपेयी को गुलाब जामुन बहुत पसंद था. बताया जाता है कि अटल जी जब भी किसी ऑफिशियल लंच पर जाते थे तो उसकी पूरी प्लानिंग होती थि कि वह खाने के बाद गुलाब जामुन जरूर खाएंगे. इसके साथ ही अटल जी को कोलकाता का पुचका या गोलगप्पा खाना बहुत पसंद था. बताया जाता है कि दिल्ली की चाट के भी वह शौकीन थे. अटल जी के लिए दिल्ली की चाट पैक करवा कर लाई जाती थी.

यह भी पढ़ें- PM मोदी 25 दिसंबर को अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती पर लखनऊ में उनकी कांस्‍य प्रतिमा का अनावरण करेंगे 

अपनी जन्म भूमि के बहादुर के लड्डू और चिवड़ा नमकीन उन्हें बहुत पसंद था. फालका बाजार के चिवड़े की नमकीन तो उन्हें इतनी पसंद थी कि वह देर खाने चले जाते थे. दुनिया भर में लोकप्रिय भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी ने दिल्ली के एम्स अस्पताल में 16 अगस्त 2018 को अंतिम सांस ली थी.