logo-image

अटल बिहारी वाजपेयी की 25 फीट ऊंची प्रतिमा लोकभवन में लगेगी, इस दिन होगा अनावरण

पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी की 25 फीट ऊंची कांस्य की प्रतिमा को लोकभवन में लगाने की तैयारी शुरु हो गई है. सोवार को उनकी प्रतिमा लखनऊ पहुंची.

Updated on: 10 Dec 2019, 08:32 AM

लखनऊ:

पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी की 25 फीट ऊंची कांस्य की प्रतिमा को लोकभवन में लगाने की तैयारी शुरु हो गई है. सोमवार को उनकी प्रतिमा लखनऊ पहुंची. अटल बिहारी वाजपेयी की प्रतिमा का अनावरण 25 दिसंबर को उनके जन्मदिवस के मौके पर किया जाएगा. चर्चा यह भी है कि इस प्रतिमा के अनावरण के लिए पीएम मोदी भी आ सकते हैं.

योगी सरकार ने अटल बिहारी वाजपेयी की प्रतिमा लोकभवन में लगाने का फैसला किया था. प्रतिमा बनाने का जिम्मा ज्यपुर की संस्था वक्रस फॉर आर्टिस्ट फाउंड्री को सौंपा गया था. मूति का कुल वजन करीब 5 टन है जो सोमवार को लखनऊ पहुंची.

इस प्रतिमा को बनाने में 89.60 लाख रुपये का खर्च हुआ है. लोकभवन में प्रतिमा स्थापित करने के लिए पैडस्टल के निर्माण समेत अन्य काम राजकीय निर्माण निगम के द्वारा किया जा रहा है. अटल बिहारी वाजपेयी की प्रतिमा के साथ ही राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री हेमवंती नंदन बहुगुणा की भी साढ़े बारह फीट ऊंची प्रतिमा स्थापित करने का निर्णय लिया गया था. बहुगुणा की मूर्ति भी तैयार है और इसे लखनऊ या प्रयागराज में लगाया जाएगा.