डायल 100 बंद करने को लेकर अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) ने योगी सरकार को घेरा, कही ये बात

न्यूज स्टेट ब्यूरो  |   Updated On : October 21, 2019 08:02:41 PM
अखिलेश यादव

अखिलेश यादव (Photo Credit : फाइल फोटो )

नई दिल्ली:  

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में 26 अक्टूबर से डायल 100 बंद होने जा रहे हैं. इसके बदले पुलिस की तुरंत सेवा लेने के लिए आपको 112 डायल करने पड़ेंगे. यानी योगी सरकार डायल 100 के बदले 112 नंबर शुरू करने जा रही है. समाजवादी पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव (Akhilesh yadav) ने डायल 100 बंद करने पर सवाल उठाए हैं.

अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) ने कहा, ' समाजवादी पार्टी के समय शुरू किए गए डायल 100 की लोकप्रियता से घबराकर बीजेपी ने इसे बदलने का फैसला लिया है. बीजेपी सरकार ने जनता में स्थापित हो चुके इस आपात-सेवा नंबर को बदल दिया है और ये बचकाना तर्क दिया है कि नया नम्बर अधिक विकसित है. कोई माननीय उद्घाटक जी को बताए कि विकसित तो नम्बर के पीछे की टेक्नोलॉजी होती है ख़ुद नम्बर नहीं.'

इसे भी पढ़ें:आजादी मार्च से डरे पाकिस्तान के PM इमरान खान, नजरबंद हो सकते हैं मौलाना फजलुर रहमान

बता दें कि यूपी में जून 2016 में अखिलेश सरकार ने डायल 100 सेवा शुरू की थी. वहीं देश में पहली डायल 100 सेवा मध्य प्रदेश में शुरू की गई थी. 1 नवंबर 2015 को शिवराज सरकार ने इसे शुरू की गई थी. 100 नम्बर पर डायल करते ही तत्काल पुलिस सहायता के लिए घटना स्थल पर पहुंच जाती है. यह व्यवस्था राज्य स्तरीय पुलिस कंट्रोल रूम में स्थापित की गई है.

इमरजेंसी नम्बर पर पहले जब आम नागरिक कॉल करते थे तब पुलिस तुरन्त पहुंचकर सहायता करती थी.

और पढ़ें:इमरान खान की आई शामत, भारत को रोकने के लिए पाकिस्तान ने अमेरिका से लगाई ये गुहार

लेकिन अब इमरजेंसी नम्बर 112 पर कॉल करने वालों का पुलिस डाटा बेस भी अपने पास रखेगी. पुलिस का कहना है कि इससे बार -बार कॉल करने वालों तक आसानी से पहुंच कर मदद कर पाएंगे.

First Published: Oct 21, 2019 08:02:41 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो