logo-image

आगरा: संजलि को सरेराह फूंकने वाले गिरफ्तार, हत्‍या की वजह जानकार आप भी रह जाएंगे हैरान

उत्तर प्रदेश के आगर में 18 दिसंबर को 10वीं कक्षा की छात्रा संजलि को अज्ञात हत्यारों ने पेट्रोल डालकर सरेआम फूंक दिया था.

Updated on: 26 Dec 2018, 11:34 AM

आगरा:

उत्तर प्रदेश के आगरा में 18 दिसंबर को 10वीं कक्षा की छात्रा संजलि (Sanjali Murder Case) को अज्ञात हत्यारों ने पेट्रोल डालकर सरेआम फूंक दिया था. इस वारदात के बाद शहर में कई जगह प्रदर्शन हुए. योगी सरकार (Yogi Aditya Nath) और उनकी कानून व्‍यवस्‍था (Law and order in up) को विपक्ष कटघरे में खड़ा करने लगा. एक हफ्ते बाद मंगलवार को जब पुलिस ने इस हत्‍याकांड का खुलासा किया तो लोगों को एक बारगी विश्‍वास नहीं हुआ. हत्‍यारे उसके अपने ही रिश्‍ते में लगने वाले भाई निकले.

यह भी पढ़ेंः इंटरनेशनल मर्डर मिस्ट्री : लव, सेक्स और धोखा, गोरखपुर का नामी डॉक्‍टर गिरफ्तार

एसएसपी अमित पाठक ने बताया कि थाना मलपुरा के अंतगर्त गांव लालऊ निवासी संजलि को उसके ताऊ के बेटे योगेश ने जलाया था. योगेश के साथ थाना जगदीशपुरा के कलवारी गांव निवासी और ममेरा भाई विजय तथा उसकी बहन का देवर आकाश था. विजय और आकाश पुलिस की गिरफ्त में हैं. घटना में इस्तेमाल हुई मोटरसाइकिल भी पुलिस ने बरामद कर ली है. हत्‍या की प्‍लॉनिंग Crime Petrol देखकर की गई थी.

यह भी पढ़ेंः #Metoo campaign ने ली पहली जान, उत्पीड़न के खिलाफ शुरू हुआ अभियान बन रहा जानलेवा

पुलिस के अनुसार 18 दिसंबर को दोपहर 1 बजे स्कूल से सहेलियों के साथ संजलि घर के लिए निकली थी. वह मिठाई की दुकान पर कचौड़ी लेने के लिए रुक गई, उसकी सहेलियां आगे निकल गईं. कुछ दूरी पर जाने के बाद साइकिल से जा रही संजलि पर पेट्रोल डालने के बाद आग लगा दी गई थी. यह देख एक स्कूल बस ड्राइवर मुकेश ने आग पर काबू पाते हुए संजलि को अस्पताल पहुंचाया था.

यह भी पढ़ेंः लिव इन रिलेशनशिप में प्रेमिका को उतारा था मौत के घाट, अब जेल में बिताएगा पूरा जीवन

पुलिस ने बताया कि दिल्ली में इलाज के दौरान 19 दिसंबर की रात संजलि की मौत हो गई थी. शक के आधार पर पुलिस ने जब योगेश से पूछताछ की तो 20 दिसंबर को योगेश ने खुदकुशी कर ली. इससे पूरा घटनाक्रम उलझ गया. लेकिन मौत से पहले संजलि के दिए बयान व योगेश के घर से मिले कुछ साक्ष्यों से पूरा मामला परिवार के इर्द-गिर्द घूमने लगा.

जांच में पुलिस को योगेश के घर से Love Letter मिले. था. यह संजलि के लिए लिखा गया था. योगेश के मोबाइल से संजलि को की गई व्हाट्एस चैट भी मिली. बीएड कर रहा योगेश रिश्ते की बहन संजलि से एकतरफा प्यार करता था, उसे साइकिल खरीद कर दी थी. लेकिन संजलि इसका विरोध करती थी.

यह भी पढ़ेंः आसाराम को सजा सुनाते वक्‍त जज ने की थी ये टिप्‍पणियां

एसएसपी ने बताया कि वारदात के दौरान योगेश और आकाश एक बाइक पर थे. जबकि विजय दूसरी बाइक पर था. तीनों ने हेलमेट पहन रखा था, ताकि संजलि पहचान न सके. गिरफ्तार आरोपितों ने बताया कि, योगेश संजलि का चेहरा तेजाब से झुलसाना चाहता था. लेकिन तेजाब मिला नहीं.

इसके बाद योगेश ने बाइक से पेट्रोल निकालकर सरेराह संजलि पर डाला और घर में इस्‍तेमाल होने वाली लाइटर से आग लगा दी. गिरफ्तार आरोपियों ने बताया कि योगेश को अंदाजा नहीं था, कि आग इतनी भड़क जाएगी और संजलि की मौत हो जाएगी. वारदात को अंजाम देने के बाद योगेश ने साक्ष्य मिटाने के लिए अपने कपड़े और पेट्रोल के डिब्बे को आग लगा दी थी. पुलिस ने योगेश के ममेरे भाई विजय और उसके बड़े भाई के साले आकाश को गिरफ्तार किया है.

देखें विडियो