BREAKING NEWS
  • यूपी उपचुनावः रामपुर में पकड़े गए 7 फर्जी एजेंट, समाजवादी पार्टी के लिए कर रहे थे काम- Read More »
  • यूपी: सोशल मीडिया पर धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने के मामले में 4 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज- Read More »

UP Board: हाईस्कूल परीक्षा के लिए तय होगी उम्र सीमा

न्यूज स्टेट ब्यूरो  |   Updated On : October 11, 2019 11:28:40 AM
प्रतीकात्मक फोटो।

प्रतीकात्मक फोटो। (Photo Credit : फाइल फोटो )

लखनऊ:  

यूपी बोर्ड ने नए प्रस्ताव को भेजा है. अगर इस प्रस्ताव पर मुहर लगती है तो 14 साल से कम आयु के बच्चे 10वीं की रेगुलर परीक्षा नहीं दे पाएंगे. मध्यमिक शिक्षा परिषद ने न्यूनतम और अधिकतम आयु सीमा निर्धारित करने के लिए शासन को प्रस्ताव भेजा है. जिसमें कहा गया है कि 10वीं के छात्र की न्यूनतम उम्र 14 और अधिकतम 18 वर्ष होनी चाहिए. शासन की मंजूरी के बाद बोर्ड अगले साल यह फैसला लागू हो सकता है. हालांकि प्राइवेट छात्रों पर यह नियम नहीं लागू होगा.

यह भी पढ़ें- बुलंदशहर में भीषण हादसा, 7 लोगों को बस ने कुचला, सभी की मौके पर मौत

माना जा रहा है कि इस बदलाव के बाद नकलमाफियाओं के परीक्षाओं में हस्तक्षेप पर रोक लगेगी. गौरतलब है कि अभी तक यूपी बोर्ड में आयुसीमा को लेकर कोई बाध्यता नहीं थी. जिसके कारण ज्यादा उम्र के छात्र-छात्राएं आसानी से परीक्षा दे पा रहे हैं. अधिक आयु के छात्र-छात्राओं के परीक्षा में शामिल होने को लेकर लगातार बोर्ड को शिकायत मिल रही थी.

यह भी पढ़ें- बेनामी संपत्तियों पर शिकंजा कसने की तैयारी में यूपी सरकार, ये है सीएम योगी का मास्टर प्लान

जिसके बाद परीक्षार्थी के लिए न्यूनतम आयु 14 साल और अधिकतम आयुव 18 साल करने का प्रस्ताव तैयार करके शासन को भेजा गया है. बोर्ड के अधिकारियों के मुताबिक शासन ने इस प्रस्ताव पर पूछा है कि ऐसी व्यवस्था देश के किन-किन राज्यों में लागू है. बोर्ड ने इसकी जानकारी भी भेज दी है. उम्मीद है कि जल्द ही इस प्रस्ताव पर मुहर लग सकती है. जिसके बाद अगले सत्र से आयुसीमा लागू कर दिया जाएगा.

First Published: Oct 11, 2019 09:36:37 AM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो