logo-image

रेलवे स्टेशनों के नाम बदले जाने के बाद अब स्टेशनों के कोड भी बदले गए, जानें नया code

प्रयागराज जंक्शन का कोड ALD से बदलकर PYRJ हुआ

Updated on: 22 Feb 2020, 07:48 PM

प्रयागराज:

स्टेशनों के नाम बदले जाने के बाद, स्टेशनों के कोड भी बदल दिए. इंडियन रेलवे कॉन्फ्रेंस एसोसिएशन ने नए कोड जारी किए हैं. प्रयागराज जंक्शन का कोड ALD से बदलकर PYRJ हुआ. जबकि प्रयागराज छिवकी का कोड ACOI से बदलकर PCOI किया गया. गुरुवार को राज्य सरकार ने चार स्टेशनों के नाम बदलने की अधिसूचना जारी की थी. प्रयागराज जिले के चार रेलवे स्टेशनों का नाम बदले जाने के बाद इन स्टेशनों के कोड भी अब बदल दिए गए हैं.

यह भी पढ़ें- चंडीगढ़: Girls PG में लगी भीषण आग, 3 लड़कियों की जलकर मौत, एक गंभीर रूप से घायल

ALD से बदलकर PRYJ कर दिया 

इंडियन रेलवे कॉन्फ्रेंस असोसिएशन ने इलाहाबाद जंक्शन और इलाहाबाद छिवकी स्टेशनों के नए कोड जारी कर दिए हैं. बता दें कि अब पीआरएस सिस्टम में ये नए कोड ही दिखेंगे. इलाहाबाद जंक्शन से बदलकर प्रयागराज जंक्शन हुए स्टेशन का कोड ALD से बदलकर PRYJ कर दिया गया है. जबकि इलाहाबाद छिवकी से प्रयागराज छिवकी किए गए स्टेशन का कोड ACOI से बदलकर PCOI कर दिया गया है.

यह भी पढ़ें- भारतीय छात्रों को क्यों भा रहा अमेरिका, जानें साइंस टेक्नॉलॉजी और एजुकेशन संबंधी 10 प्रमुख बातें

लोगों को किया जा रहा जागरूक 

नॉर्थ सेन्ट्रल रेलवे के सीपीआरओ अजित कुमार सिंह ने बताया कि सर्वेयर जनरल ऑफिस से बदले गए स्टेशनों के नाम की डुप्लीकेसी जांच के बाद गैजटेड नोटीफिकेशन जारी करता है. जिसके आधार पर ही नाम परिवर्तित किए गए स्टेशनों पर नए नाम लिखे जाते हैं और रेलवे बोर्ड ही नए कोड तय करता है. जबकि स्टेशनों को कोड इंडियन रेलवे कॉन्फ्रेंस असोसिएशन अलॉट करता है. अब नए कोड आ गए हैं तो उन्हें जल्द ही पीआरएस सिस्टम में उसे फायर कर दिया जाएगा. वहीं, स्टेशनों और ट्रेनों पर बदले गए नाम लिखने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. बदलाव से यात्रियों को कोई परेशानी न हो, इसके लिए लोगों को विभिन्न स्रोतों से जागरूक भी किया जाएगा.