logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

कालाबाजारी पर योगी सरकार सख्त, NSA के तहत होगी कार्रवाई

कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए लॉकडाउन लागू कर दिया गया तो बाजारों में रोजमर्रा की चीजों की जमकर कालाबाजारी हो रही है. लिहाजा यूपी सरकार ने सख्त कदम उठाए हैं.

Updated on: 26 Mar 2020, 05:13 PM

लखनऊ:

देश में कोरोनावायरस (Corona Virus) संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए लॉकडाउन लागू कर दिया गया तो बाजारों में रोजमर्रा की चीजों की जमकर कालाबाजारी हो रही है. लिहाजा उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की योगी आदित्यनाथ सरकार ने सख्त कदम उठाए हैं. अब कालाबाजारी करने वालों के खिलाफ राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (NSA) के तहत कार्रवाई की जाएगी. इस बारे में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने आदेश जारी किए हैं. 

यह भी पढ़ें: लॉकडाउन के बीच स्टेट बैंक (SBI) के ग्राहकों को घर बैठे मिलेंगी ये महत्वपूर्ण सुविधाएं

उत्तर प्रदेश के गृह अपर मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी ने संवाददाताओं को संबोधित करते हुए बताया कि मुख्यमंत्री ने कालाबाजारी करने वालों के खिलाफ NSA के तहत कार्रवाई करने को कहा है. उन्होंने यह भी बताया कि CM हेल्पलाइन के माध्यम से 30 हजार ग्राम प्रधानों से संपर्क करके बाहर से आने वालों की जानकारी मांगी गई है. अवनीश अवस्थी ने बताया कि जिला और पुलिस के अधिकारी को मुख्यमंत्री ने जिले में ज्वॉइंट पेट्रोलिंग के आदेश दिए हैं.

अपर मुख्य सचिव ने बताया कि लॉकडाउन के दौरान 18570 मोबाइल वैन और हाथ गाड़ी से लोगों को डोर टू डोर सप्लाई की जा रही है. उन्होंने बताया कि 1 लाख से भी ज्यादा फ़ूड पैकेट प्रदेश भर में बांटे गए हैं. 7 लाख लीटर दूध का वितरण आज किया गया है. 20 हजार गाड़ियों में 15 लाख लीटर दूध का वितरण सुनिश्चित करेंगे.

यह भी पढ़ें: Corona Lockdown के बीच मोदी सरकार का कंपनियों को बड़ा तोहफा, 3 महीनों तक सरकार जमा कराएगी PF

अवनीश अवस्थी ने बताया कि विधायक निधि कानून में संशोधन कर दिया गया है. अब कोई भी विधायक जिले स्तर पर अपनी निधि से बजट जिले स्तर पर दे सकता है. उन्होंने यह भी कहा कि कम्युनिटी किचन भी स्टार्ट करने का आदेश हो चुका है. पब्लिक एड्रस सिस्टम पर भी काम हो रहा है. जो लोग दूसरे प्रदेशों से पैदल आ रहे हैं, उनके लिए सभी जिला प्रशासन को आदेश किया गया है कि सम्बंधित जिला प्रशासन ऐसे लोगों के रहने और खाने का इंतज़ाम सुनिश्चित करेंगे.

यह भी पढ़ें: