logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

सपा सांसद आजम खान के खिलाफ डकैती का मुकदमा दर्ज

सपा सांसद आजम खान के खिलाफ डकैती का मुकदमा दर्ज

Updated on: 29 Aug 2019, 12:04 PM

रामपुर:

उत्तर प्रदेश के रामपुर संसदीय क्षेत्र से समाजवादी पार्टी के सांसद और पूर्व मंत्री आजम खान की मुश्किलें बढ़ती जा रही है. भूमाफिया घोषित किए जाने के बाद अब आजम खान को डकैत बना दिया गया है. सपा सांसद के खिलाफ कोतवाली थाने में डकैती का मुकदमा दर्ज किया गया है. आजम खान के साथ पूर्व सीओ आले हसन और अन्य 6 लोगों के खिलाफ भी एफआईआर दर्ज हुई है. थाना कोतवाली में दर्ज की गई एफआईआर में आजम खान समेत 8 लोगों पर समाजवादी पार्टी की सरकार दौरान  घोसीपुरा में मकान तोड़ने, लूटपाट करने और मारपीट करने का लगाया आरोप है.

यह भी पढ़ेंः UP पुलिस की एक और लापरवाही, मथुरा के बाद बरेली में अधेड़ ने SSP दफ्तर में जहर खाकर दी जान

गौरतलब है कि सपा सांसद आजम खान पर किसानों की जमीन, नदियों की जमीन कब्जा करने का आरोप लगे हैं. उनके खिलाफ करीब 30 मुकदमे दर्ज हो चुके हैं. हाल ही में उनके हमसफर रिसॉर्ट की दीवार पर बुलडोजर चलाया गया था. यह रिसॉर्ट उनके बेटे अब्दुल्ला के नाम पर है. रिसॉर्ट की जिस दीवार को तोड़ा गया है, उसे लेकर सिंचाई विभाग ने पहले ही सांसद आजम खान को नोटिस जारी कर दिया था. आरोप है कि अखिलेश यादव की सरकार के कार्यकाल में रिसॉर्ट के लिए उन्होंने सिंचाई विभाग के नाले की एक हजार वर्ग गज जमीन पर अवैध कब्जा कर रखा था.

आजम पर जमीन हड़पने, 'आलिया मदरसा' से किताबें चुराने और रामपुर क्लब से शेर की मूर्तियां चुराने के भी आरोप हैं. पिछले दिनों पुलिस अधीक्षक के नेतृत्व में पुलिस ने मोहम्मद अली जौहर विश्वविद्यालय में छापा मारकर विश्वविद्यालय की मुमताज सेंट्रल लाइब्रेरी से चोरी की लगभग दो हजार बेशकीमती किताबें और पांडुलिपियां बरामद की थीं. कुछ एंटीक फर्नीचर भी बरामद किए गए थे. जिलाधिकारी से शिकायत की गई थी कि मदरसा आलिया में बेशकीमती किताबों का खजाना था, जहां से किताबें चोरी की गई हैं. आरोप लगाया था कि ये किताबें जौहर विश्वविद्यालय भेजी गई हैं.

यह भी पढ़ेंः 'बच्चा चोरी' की अफवाह फैलाने और हमला करने वालों की खैर नहीं, अब रासुका के तहत होगी कार्रवाई

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने आजम खान के खिलाफ दर्ज किए गए कई कथित जमीन हड़पने के मामलों से संबंधित धन-शोधन का मामला दर्ज किया था. एजेंसी ने 24 जुलाई को रामपुर पुलिस से आजम खान के खिलाफ दर्ज एफआईआर का ब्यौरा मांगा था. इसके विवरण के आधार पर ही ईडी ने पीएमएलए मामला दर्ज किया था. खान पर आरोप है कि उन्होंने पूर्व सर्कल अधिकारी अलय हसन की मदद से किसानों से जमीन हड़पी थी.

रामपुर प्रशासन आजम खान को पहले ही भूमाफिया घोषित कर चुका है. जौहर विश्वविद्यालय के लिए किसानों की जमीनें कब्जाने के आरोप में आजम खां को प्रशासन ने भूमाफिया घोषित किया था. जिला अधिकारी के मुताबित, ऐसे लोगों को भूमाफिया घोषित किया जाता है जो दबंगई से जमीनों पर कब्जा करने के आदी हैं. जो लोग अवैध कब्जे को छोड़ने के लिए तैयार नहीं हैं और जिनके खिलाफ पुलिस में केस दर्ज है. उनका ही नाम उत्तर प्रदेश एंटी भू माफिया पोर्टल पर दर्ज कराया जाता है. सरकार भी इसकी निगरानी करती है.

यह वीडियो देखेंः