logo-image

Karnataka Crisis LIVE Updates : विधानसभा अध्‍यक्ष रमेश कुमार ने सदन को 3 बजे तक के लिए स्‍थगित किया

आज शुक्रवार को भी मतदान हो पाएगा या नहीं, इस पर सभी की नजरें टिकी हैं. राज्‍यपाल ने शुक्रवार को दोपहर बाद डेढ़ बजे तक सरकार से विश्‍वास मत हासिल करने का डेडलाइन दिया है.

Updated on: 19 Jul 2019, 02:00 PM

नई दिल्‍ली:

कर्नाटक के नाटक से पर्दा उठने का नाम ही नहीं ले रहा है. गुरुवार को विधानसभा में कुमारस्‍वामी सरकार को विश्‍वास मत हासिल करना था पर शाम को विधानसभा अध्‍यक्ष ने सदन को शुक्रवार को 11 बजे तक के लिए स्‍थगित कर दिया था. इससे पहले राज्‍यपाल ने मुख्‍यमंत्री एचडी कुमारस्‍वामी से कहा था कि वे गुरुवार शाम तक बहुमत हासिल कर लें. विधानसभा स्‍थगित होने के बाद विरोधस्‍वरूप बीजेपी के विधायकों ने सदन के बाहर धरना प्रदर्शन किया. आज शुक्रवार को भी मतदान हो पाएगा या नहीं, इस पर सभी की नजरें टिकी हैं. राज्‍यपाल ने शुक्रवार को दोपहर बाद डेढ़ बजे तक सरकार से विश्‍वास मत हासिल करने का डेडलाइन दिया है. 

calenderIcon 15:18 (IST)
shareIcon

बीजेपी विधायक दल के नेता बीएस येदियुरप्पा ने कहा है कि कोलार विधायक श्रीनिवास गौड़ा (जेडीएस) ने विधानसभा में आरोप लगाया कि उन्हें बीजेपी ने 5 करोड़ रुपये की पेशकश की गई थी. हम उसके खिलाफ विशेषाधिकार प्रस्ताव का उल्लंघन की कार्रवाई करेंगे. 



calenderIcon 15:10 (IST)
shareIcon

कर्नाटक विधानसभा में विश्वास मत को लेकर सिद्धारमैया ने कहा, चर्चा अभी भी पूरी नहीं हुई है और 20 सदस्यों का चर्चा में भाग लेना बाकी है. मुझे नहीं लगता कि यह आज समाप्त होगा और यह सोमवार को भी जारी रहेगा.



calenderIcon 13:50 (IST)
shareIcon

कर्नाटक में संवैधानिक संकट गहराता जा रहा है. एक दिन पहले राज्‍यपाल वजूभाई वाला ने मुख्‍यमंत्री को पत्र लिखकर शुक्रवार दोपहर बाद डेढ़ बजे तक बहुमत साबित करने को कहा था पर अब तक ऐसा नहीं हो सका है. विधानसभा अध्‍यक्ष ने सदन को 3 बजे तक के लिए स्‍थगित भी कर दिया है. विधानसभा अध्यक्ष केआर रमेश कुमार ने इस बारे में कहा है कि जब तक चर्चा पूरी नहीं हो जाती, विभाजन के लिए दबाव नहीं डाला जा सकता.



calenderIcon 13:23 (IST)
shareIcon

कुमारस्‍वामी ने यह भी कहा, अरुणाचल प्रदेश मामले में एक संविधान पीठ ने ऐसे ही मामलों की सुनवाई की थी. तब न्यायमूर्ति खेहर ने कहा था कि राज्यपाल को भारत सरकार अधिनियम, 1935 द्वारा विवेकाधिकार दिया गया था, लेकिन संविधान संशोधन करते वक्‍त इसे बदल दिया गया था. 

calenderIcon 13:21 (IST)
shareIcon

कुमारस्‍वामी ने कहा, राज्यपाल ने मुझे 1.30 बजे तक बहुमत साबित करने के लिए कहा है. हमने पहले ही विश्वास प्रस्ताव को पेश कर दिया है. मैं अध्‍यक्ष महोदय (Speaker Sir) से आदरपूर्वक पूछता हूं कि क्या राज्यपाल महोदय फ्लोर टेस्ट के समय को लेकर मुझे कोई निर्देश दे सकते हैं. यह तय करना चाहिए कि क्या राज्यपाल के पास ऐसी शक्तियां हैं, जो पहले से ही इस सदन को प्राप्‍त है. 

calenderIcon 12:06 (IST)
shareIcon

मैं अब ईश्वर से भी पूछ रहा हूं कि ऐसी परिस्थितियों में उन्होंने मुझे ऐसे समय में मुख्यमंत्री क्यों बनाया? यह सब भाग्य के बारे में है.

calenderIcon 12:01 (IST)
shareIcon

कुमारस्‍वामी ने कहा, मुझे किसी से एक प्रस्ताव मिला था और मुझे कांग्रेस नेताओं द्वारा संपर्क किया गया था. मैं उनके पास नहीं गया. अगर मैं कुर्सी पर रहना चाहता था तो मैं बहुत पहले कर चुका होता. मैंने कई बार कहा है कि मैं भाग्य का बच्चा हूं. यह सीट महत्वपूर्ण नहीं है, लेकिन आने वाली पीढ़ियों के लिए ... क्या हमारे स्वतंत्रता सेनानियों ने हमें ऐसी गतिविधियों की अनुमति देने के लिए लोकतंत्र दिया है?

calenderIcon 12:00 (IST)
shareIcon

कुमारस्‍वामी ने कहा, 2008 के बाद सरकार कैसे काम करती थी. 2009 में उत्तरी कर्नाटक में बाढ़ आई थी. तब हमने देखा कि बीजेपी के लोग येदियुरप्पा के बारे में कैसे बोलते हैं, कितने लोग रिसॉर्ट्स में गए ... उन्हें क्या अनुभव हुआ, अब मैं अनुभव कर रहा हूं. इसके बाद येदियुरप्पा (जो सीएम थे) ने हाथ जोड़कर बीजेपी से गुहार लगाई थी कि वह खुद को बदल लेंगे और उन्हें पद से नहीं हटाएंगे. लेकिन मैं इस पद के लिए किसी से कोई विनती नहीं करूंगा.

calenderIcon 11:59 (IST)
shareIcon

कुमारस्‍वामी ने कहा, 2008 में इस्तीफे कैसे दिए गए थे, मैं इस बारे में विस्‍तार से बताऊंगा. ये इस्तीफे किस तरीके से हुए हैं? इस पर बीजेपी बहस करना नहीं चाहती. आप सीएम सीट पर कब्‍जा कर लीजिए पर पूरी चर्चा के बाद ही. आप आज ही या फिर सोमवार को भी सरकार बना सकते हैं. 

calenderIcon 11:49 (IST)
shareIcon

कर्नाटक विधानसभा में विश्‍वास मत प्रस्‍ताव पर बहस के दौरान मुख्‍यमंत्री एचडी कुमारस्‍वामी ने कहा, जब सरकार बनी, तब मैंने बीजेपी के केंद्रीय नेताओं से चर्चा नहीं की थी, लेकिन ये नेता कहते रहे कि कुमारस्वामी केवल 16 महीने, 17 महीने, 18 महीने तक सीएम रहेंगे. सवाल यह नहीं है कि क्या कुमारस्वामी मुख्यमंत्री या येदियुरप्पा होंगे. अगर देश में कोई बदलाव नहीं हुआ तो हम इतिहास से रूबरू होंगे. सरकार के गठन के बाद से भाजपा यह दावा करती रही कि यह सरकार अस्थिर है. पहले दिन से ही उन्होंने इसे टॉप करने की कोशिश की. 

calenderIcon 11:30 (IST)
shareIcon

मैसूरु: बीएस येदियुरप्पा को राज्य का अगला मुख्यमंत्री बनाने के लिए प्रार्थना करने के लिए कर्नाटक में बीजेपी सांसद शोभा करंदलाजे 1001 सीढ़ियां चढ़कर श्री चामुंडेश्वरी देवी मंदिर में प्रार्थना करने पहुंचीं. आप भी देखें VIDEO



calenderIcon 11:28 (IST)
shareIcon

कर्नाटक विधानसभा अध्यक्ष केआर रमेश कुमार ने कहा, जो लोग मेरे चरित्र पर चोट करते हैं, वे देखें कि उनका जीवन कैसा है. जो कोई भी मुझे जानता है, उसे पता है कि मेरे पास दूसरों की तरह लाखों पैसे नहीं हैं. 



calenderIcon 10:57 (IST)
shareIcon

तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) के सांसद सौगत राय ने भी कर्नाटक के विधायकों के अपहरण को लेकर लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव का नोटिस दिया है. 



calenderIcon 10:56 (IST)
shareIcon

महाराष्ट्र: मुंबई पुलिस के साथ कर्नाटक पुलिस सेंट जॉर्ज अस्पताल पहुंची, जहां कर्नाटक कांग्रेस के विधायक श्रीमंत पाटिल भर्ती हैं.



calenderIcon 10:28 (IST)
shareIcon

कर्नाटक कांग्रेस के सांसद नासिर हुसैन ने शुक्रवार को कहा, मुझे लगता है कि कांग्रेस पार्टी सुप्रीम कोर्ट जाएगी, क्योंकि राज्यपाल स्पीकर के मामले में हस्तक्षेप नहीं कर सकते, उन्हें ऐसा करने का कोई अधिकार नहीं है. राज्यपाल मनमाने ढंग से हस्तक्षेप कर रहे हैं और एक पार्टी के एजेंट के रूप में काम करने की कोशिश कर रहे हैं.



calenderIcon 10:27 (IST)
shareIcon

कर्नाटक की वर्तमान राजनीतिक स्थिति को लेकर कांग्रेस ने लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव का नोटिस दिया है. 



calenderIcon 10:26 (IST)
shareIcon

विधानसभा की कार्यवाही की शुरुआत होने से पहले बीजेपी के विधायकों ने राज्य बीजेपी अध्यक्ष बीएस येदियुरप्पा के साथ बैठक की.



calenderIcon 10:23 (IST)
shareIcon

कर्नाटक के डिप्टी सीएम जी परमेश्‍वर ने कहा, बीजेपी विधायकों ने रात भर विधानसभा में धरना दिया. यह हमारा कर्तव्य है कि हम उनके लिए भोजन और अन्य चीजों की व्यवस्था करें. उनमें से कुछ को मधुमेह तो कुछ को हाई ब्‍लड प्रेशर है. इसीलिए हमने उनके लिए कुछ व्‍यवस्‍थाएं की हैं. हम जो राजनीति कर रहे हैं, वह लोकतंत्र की सुंदरता है.



calenderIcon 10:21 (IST)
shareIcon

कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री जी. परमेश्वर बेंगलुरु के विधानसभा में बीजेपी विधायक सुरेश कुमार के साथ नाश्ता करते हुए.