logo-image

5 उपमुख्‍यमंत्रियों के साथ काम करेगी आंध्र प्रदेश की वाई एस जगनमोहन सरकार

हाल ही में भारी बहुमत से राज्‍य में चुने गए मुख्‍यमंत्री वाईएस जगनमोहन रेड्डी ने अधिकांश वर्गों को शासन में प्रमुखता देने के लिए यह फैसला लिया है.

Updated on: 07 Jun 2019, 01:06 PM

नई दिल्‍ली:

आंध्र प्रदेश की नवनिर्वाचित वाईएस जगनमोहन रेड्डी की सरकार में 5 उपमुख्‍यमंत्री होंगे. एक उपमुख्‍यमंत्री अनुसूचित जाति, एक अनुसूचित जनजाति, एक पिछड़ा, एक अल्‍पसंख्‍यक और एक कपू समुदाय से होगा. हाल ही में भारी बहुमत से राज्‍य में चुने गए मुख्‍यमंत्री वाईएस जगनमोहन रेड्डी ने अधिकांश वर्गों को शासन में प्रमुखता देने के लिए यह फैसला लिया है. इस फैसले के बाद इन वर्गों को साधने को लेकर जगनमोहन का यह बड़ा दांव माना जा रहा है. 

वाईएसआर कांग्रेस के विधायक मोहम्‍मद मुस्‍तफा सईक ने इस बारे में बताया, "हम बहुत खुश हैं कि हमारे कैबिनेट में 5 उपमुख्‍यमंत्री होंगे. सईक ने कहा कि जगनमोहन भारत के सबसे अच्‍छे मुख्यमंत्री सबित होंगे.

आंध्र प्रदेश की पूर्ववर्ती चंद्रबाबू नायडू की सरकार में भी पिछड़ा वर्ग और कपू समुदाय के प्रतिनिधि के रूप में दो उपमुख्‍यमंत्री थे.

विधायक दल की बैठक को संबोधित करते हुए जगनमोहन ने कहा कि वह लोगों की आकांक्षाओं को ध्यान में रखते हुए नए मंत्रियों को मंत्रिपरिषद में शामिल करेंगे. उन्होंने कहा कि 25 सदस्यीय कैबिनेट को शनिवार को शपथ दिलाई जाएगी.

पिछली एन चंद्रबाबू नायडू सरकार में, कापू और बीसी समुदायों में से एक को उप मुख्यमंत्री बनाया गया था. जगन के पांच उपमुख्‍यमंत्री रखने के फैसले को क्रांतिकारी कदम के रूप में देखा जा रहा है, जिसका संदेश उन समुदायों के लोगों तक पहुंचे.