logo-image

चेन्नई में PM Modi Live: IIT मद्रास में बोले पीएम- 21वीं सदी की नींव 3 स्तंभों पर- इनोवेशन, टीमवर्क और टेक्नोलॉजी

इससे पहले चेन्नई पहुंच कर पीएम मोदी ने कहा कि तमिल भाषा की धूम अमेरिका में भी है. सिंगल यूज प्लास्टिक पर बात करते हुए उन्होंने कहा, हम सिंगल यूज प्लास्टिक की बात करते हैं लेकिन इसका मतलब प्लास्टिक प्री इंडिया बिल्कुल नहीं है.

Updated on: 30 Sep 2019, 10:44 AM

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यानी सोमवार को तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई पहुंचे हैं. यहां पीएम मोदी सिंगापुर-भारत हैकथॉन के पुरस्कार वितरण समारोह शिरकत करेंगे. इसके अलावा वे IIT मद्रास में अनुसंधान पार्क में स्टार्ट-अप्स पर एक्जीबिशन भी देखेंगे. इसके अलावा पीएम मोदी यहां 56वें दीक्षांत समारोह में मुख्य अतिथि भी होंगे.

इससे पहले चेन्नई पहुंच कर पीएम मोदी ने कहा कि तमिल भाषा की धूम अमेरिका में भी है. सिंगल यूज प्लास्टिक पर बात करते हुए उन्होंने कहा, हम सिंगल यूज प्लास्टिक की बात करते हैं लेकिन इसका मतलब प्लास्टिक प्री इंडिया बिल्कुल नहीं है.

calenderIcon 12:58 (IST)
shareIcon

 इस दीक्षांत समारोह के साथ केवल आपका कोर्स खत्म होगा लेकिन शिक्षा जारी रहेगी. शिक्षा और कुछ सीखने की प्रक्रिया हमेशा जारी रहती है. हम जीते हैं और सीखते रहते हैं.



calenderIcon 12:56 (IST)
shareIcon

हमने देखा है कि दो तरह के लोग होते हैं.  पहले वो जो लोग रहते हैं और दूसरे वो जो केवल मौजूद हैं. यह  अब आप पर है कि आप किसे चुनते हैं.



calenderIcon 12:51 (IST)
shareIcon

मैं तीन महत्वपूर्ण स्तंभों - इनोवेशन, टीमवर्क और टेक्नोलॉजी पर 21 वीं सदी की नींव देख रहा हूं. ये सभी एक दूसरे के पूरक हैं 



calenderIcon 12:50 (IST)
shareIcon

आप भारत को देशभर में मजबूत कर रहे हैं. मैं कई ऐसे युवा अधिकारियों से मिलता हूं जो UPSC परीक्षा की क्लीयर कर रहे हैं. जिस मात्रा में यूवा IIT से ग्रेजुएट हो रहे हैं, उनकी मात्रा आपको और मुझे, दोनों को चौंका देगी. ऐसे में आप लोग भी भारत को काफी विकसित बना रहे हैं. 



calenderIcon 12:34 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी ने कहा, भारतीय समुदाय ने पूरी दुनिया में अपनी पहचान बनाई है. विशेष रूप से, विज्ञान, प्रौद्योगिकी और इनोवेशन के मामले में, और ऐसा करने वालों में आपके आईआईटी सीनियर भी शामिल हैं



calenderIcon 12:29 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी ने कहा, आप खुश किस्मत है कि आप इतनी बेहतरीन संस्था से ऐसे समय में निकल रहे हैं जब पूरी दुनिया भारत को असाधारण अवसरों की भूमि के तौर पर देख रही है.



calenderIcon 12:26 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी ने कहा, मेरे सामने, एक मिनी-इंडिया और न्यू इंडिया की भावना दोनों है. ऊर्जा, जीवंतता और सकारात्मकता है. मैं आपकी आंखों में भविष्य के सपने देख सकता हूं. मैं आपकी आँखों में भारत की नियति देख सकता हूं

calenderIcon 12:23 (IST)
shareIcon

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, यहां, पहाड़ चलते हैं और नदियां स्थिर होती हैं. हम तमिलनाडु में हैं, जिसे एक विशेष गौरव प्राप्त है. यह दुनिया की सबसे पुरानी भाषा का घर भी है और यह भारत में एक नई भाषा का घर भी है, आईआईटी-मद्रास लिंगो



calenderIcon 12:19 (IST)
shareIcon

इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री ने कहा, मैं हाल ही में अमेरिका से लौटा हूं. इस यात्रा के दौरान, मैं बहुत से राष्ट्राध्यक्षों, नवप्रवर्तकों और निवेशकों से मिला. हमारी चर्चाओं में, एक बात कॉमन थी और वह थू नए भारत के बारे में हमारा दृष्टिकोण और भारत के युवाओं की क्षमताओं पर विश्वास.



calenderIcon 12:18 (IST)
shareIcon

चेन्नई में IIT मद्रास में आयोजित 56वें दीक्षांत समारोह में बतौर मुख्य अतिथि पहुंचे पीएम मोदी. केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल, राज्य के मुख्यमंत्री के पलानीस्वामी औक डिप्टी चीफ मिनिस्टर ओ. पनीरसेल्वम भी इस दौरान मौजूद रहे



calenderIcon 11:02 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी ने कहा कि आपने आज काफी सारी समस्याओं का समाधान निकाला, लेकिन सबसे खास मुझे कैमरे  को लेकर आपका काम लगा जिससे ये पता चल सकता है कि कौन ध्यान दे रहा है और कौन नहीं. इसका इस्तेमाल संसद में भी हो सकता है. संसद को इससे काफी मदद मिलेगी. 



calenderIcon 11:03 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी ने कहा कि इस तरह का हैकाथॉन कार्यक्रम का आय़ोज ASEAN देशों के लिए भी होना चाहिए. उन्होंने कहा, ग्लोबल वार्मिंग और जलवायु परिवर्तन को लेकर नए आइडिया तलाशने के लिए ASEAN देशों में भी ऐसे कार्यक्रम होने चाहिए



calenderIcon 10:51 (IST)
shareIcon

मैं हैकथॉन के विजेताओं को और युवाओं को जो आज यहां इकट्ठा हुए हैं, उन सभी को बधाई देता हूं. चुनौतियों का सामना करने और समस्याओं का समाधान खोजने की आपकी इच्छा सिर्फ एक चुनौती जीतने से भी काफी बड़ी है



calenderIcon 10:48 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी ने कहा, हैकाथॉन युवाओं के लिए काफी अच्छा है. इसके जरिए प्रतिभागियों को वैश्विक समस्याओं के समाधान के लिए अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी तक पहुंच मिलती है. मेरा विश्वास है कि आज के हैकथॉन में पाए जाने वाले समाधान कल के स्टार्ट-अप आइडिया बनेंगे.



calenderIcon 10:47 (IST)
shareIcon

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सिंगापुर-भारत हैकथॉन कार्यक्रम में कहा कि आप चुनौतीपूर्ण समस्याओं को हल करने के लिए पिछले 36 घंटों से काम कर रहे हैं. आपको और आपकी ऊर्जा को सलाम. 36 घंटों तक लगातार काम करने के बाद भी मुझे आपमें थकान नहीं दिख रही.