logo-image

कर 'नाटक' राजनीतिक संकट : कांग्रेस के 5 और विधायक विधानसभा स्पीकर के खिलाफ पहुंचे सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट में याचिका देकर विधायकों ने आरोप लगाया कि विधानसभा स्पीकर उनलोगों का इस्तीफा स्वीकार नहीं कर रहे हैं

Updated on: 13 Jul 2019, 04:30 PM

highlights

  • कर 'नाटक' में नाटक जारी है
  • 5 और कांग्रेस विधायक पहुंचा सुप्रीम कोर्ट
  • बोले स्पीकर हमारा इस्तीफा मंजूर नहीं कर रहा

नई दिल्ली:

कर 'नाटक' में राजनीतिक संकट जारी है. कांग्रेस के 5 और विधायक ने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है. पांचों बागी विधायक ने विधानसभा स्पीकर के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट गया है. सुप्रीम कोर्ट में याचिका देकर उन्होंने कहा कि विधानसभा स्पीकर हमलोगों का इस्तीफा स्वीकार नहीं कर रहे हैं. इन बागी विधायकों के नाम आनंद सिंह, एमटीबी नागराज, रोशन बेग, मुनिरत्न और सुधाकर हैं. इन पांचों बागी विधायक के साथ अब विधायकों की संख्या 15 हो गई, जिसने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है.

यह भी पढ़ें - कर'नाटक' में पल-पल बदल रहे घटनाक्रम में कांग्रेस-जदएस ने मारी बाजी, बीजेपी का दांव कमजोर

हालांकि, इससे पहले कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं ने बागी विधायकों को मनाने की कोशिश की थी, लेकिन मेहनत रंग नहीं ला रही है. बागी विधायकों की संख्या घटने के बजाय बढ़ रही है. मुख्यमंत्री कुमारस्वामी ने विधानसभा में घोषणा की थी कि वह विश्वास मत कराएंगे. इसके बाद से बागी विधायकों को मनाने की कोशिश तेज हो गई. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जल संसाधन मंत्री डी. के शिवकुमार आवास मंत्री नागराज के घर पहुंचे. उन्होंने उन्हें मनाने की खूब कोशिश की. करीब पांच घंटे तक उनके घर पर रुके. बता दें कि नागराज ने विधायक पद से इस्तीफा दे दिया था. इसी तरह से सभी बागी विधायकों को मनाने की कोशिश की गई थी.

यह भी पढ़ें - कर्नाटक में घमासान: येदियुरप्पा बोले- अविश्वास प्रस्ताव के लिए तैयार, जनता इस सरकार से आ चुकी है तंग

कर्नाटक में 2018 विधानसभा चुनाव के बाद गठबंधन की सरकार बनी था. तभी से वहां राजनीतिक संकट बरकरार है. सरकार में उतार-चढ़ाव देखने को मिल रही है. लेकिन कइस बार का संकट काफी गंभीर है. सरकार के 16 विधायक ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. गठबंधन में कुल 116 विधायक हैं. जिसमें कांग्रेस के 78, जद(एस) के 37 और बसपा के 1) हैं. अगर 16 विधायकों के इस्तीफे मंजूर किए जाते हैं तो गठबंधन की संख्या घटकर 100 रह जाएगी. बीजेपी के विधायकों की संख्या 107 हैं.