logo-image

कर्नाटक: विधानसभा स्पीकर के. आर. रमेश कुमार ने पद से दिया इस्तीफा

माना जा रहा था कि येदियुरप्पा सरकार विश्वास मत जीतने के बाद विधानसभा अध्यक्ष के. आर रमेश के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव ला सकती है.

Updated on: 29 Jul 2019, 01:21 PM

नई दिल्ली:

कर्नाटक विधानसभा के स्पीकर के. आर. रमेश कुमार ने आज अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. कर्नाटक में नए सीएम बीएस येदियुरप्पा के विधानसभा में विश्वास मत जीतने के तुरंत बाद ही स्पीकर ने ये फैसला लिया. इसके पहले रमेश कुमार ने 14 बागी विधायकों अयोग्य घोषित किया था जिसमें 11 कांग्रेस के और 3 जेडीएस के विधायक थे. के आर रमेश कुमार पर दबाव बना कि 14+3=17 विधायकों को अयोग्य करार देने से राज्य में बीजेपी की सरकार आसानी से बन गई. इसी कारण स्पीकर ने अपना इस्तीफा दे दिया.

माना जा रहा था कि येदियुरप्पा सरकार विश्वास मत जीतने के बाद विधानसभा अध्यक्ष के. आर रमेश के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव ला सकती है. अविश्वास प्रस्ताव आने के बाद विधानसभा अध्यक्ष के. आर रमेश के सामने असहज स्थिति पैदा हो जाती और वैसे भी उनको पद छोड़ना पड़ता. शायद इसी कारण से उन्होंने अपने पद से पहले ही इस्तीफा दे दिया. अब बीजेपी की येदियुरप्पा सरका र नये विधानसभा अध्यक्ष के नाम का प्रस्ताव पेश करेगी,जिसे विधानसभा की मंजूरी जरुरी होगी.

इससे पहले सोमवार को मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने विश्वास मत हासिल कर चौथी बार राज्य के मुख्यमंत्री पद पर अपना बैठना तय किया. राज्यपाल Vajubhai Vala ने कहा था कि जो भी फैसला होगा वो स्पीकर अपने विवेक से लेने को पूरी तरह से स्वतंत्र है. कर्नाटक की सियासत में लगभग पिछले एक महीने से उथल-पुथल मचा हुआ है. बीजेपी पर आरोप था कि बीजेपी कांग्रेस और जेडीएस की गठबंधन वाली कुमारस्वामी की सरकार को गिराने की कोशिशें कर रही है.