logo-image

Karnataka Crisis: बागी विधायकों को मनाने के लिए कांग्रेस-JDS में माथापच्ची, जानें दिनभर की हलचल

कर्नाटक में कांग्रेस और जेडीएस के 13 विधायकों के इस्तीफा देने के बाद राज्य में सियासी घमासान जारी है. कांग्रेस ने केसी वेणुगोपाल को विधायकों को मनाने के लिए भेजा है.

Updated on: 07 Jul 2019, 11:28 PM

नई दिल्ली:

कर्नाटक में कांग्रेस और जेडीएस के 13 विधायकों के इस्तीफा देने के बाद राज्य में सियासी घमासान जारी है. कांग्रेस ने केसी वेणुगोपाल को विधायकों को मनाने के लिए भेजा है. इसी बीच यह भी खबर थी कि मल्लिकार्जुन खड़गे को सीएम बनाया जा सकता है. वहीं इस राजनीतिक उठापटक के बीच मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी रविवार को अमेरिका से भारत वापसी करेगें.

इन विधायकों ने दिया है इस्तीफा-

रामलिंग रेड्डी-कांग्रेस
एस.टी. सोमशेखर-कांग्रेस
मुनिरत्ना-कांग्रेस
रमेश जर्कीहोली-कांग्रेस
एसटी सोमशेखर-कांग्रेस
प्रताप गौड़ा पाटिल-कांग्रेस
बीसी पाटिल-कांग्रेस
महेश कुमतल्ली-कांग्रेस
बिरथी बासवराज-कांग्रेस
शिवराम हेब्बर-कांग्रेस
एएच विश्वनाथ-जेडीएस
गोपालैय्या-जेडीएस
नारायण गौड़ा-जेडीएस

calenderIcon 22:42 (IST)
shareIcon

मुंबई के एक कांग्रेसी विधायक नसीम खान को सोफिटेल होटल में प्रवेश करने से रोक दिया गया, जहां बागी कांग्रेस-जद (एस) के विधायक ठहरे हुए हैं. नसीम खान ने कहा, भाजपा नेताओं को अंदर जाने की अनुमति है. वे विधायकों पर दबाव डाल रहे हैं, लेकिन मुझे जाने की अनुमति नहीं है.



calenderIcon 22:41 (IST)
shareIcon

कर्नाटक के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी, जद (एस) नेता एचडी देवगौड़ा, कर्नाटक के डिप्टी सीएम जी परमेस्वर और अन्य वरिष्ठ कांग्रेस नेताओं की बैठक बेंगलुरु के ताज वेस्ट एंड होटल में बैठक शुरू हो गई है.



calenderIcon 21:33 (IST)
shareIcon

सूत्रों के अनुसार, 13 विधायकों में से कांग्रेस के तीन विधायक पार्टी के संपर्क में हैं. पार्टी में वापस आने को तैयार हैं. बेंगलुरु में कांग्रेस और जेडीएस के शीर्ष नेताओं के बीच बातचीत चल रही है. हालांकि, विधायक के इस्तीफे पर स्पीकर को फैसला लेना है.

calenderIcon 20:52 (IST)
shareIcon

कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा, सरकार को संविधान के अनुसार चलना चाहिए. यह कर्नाटक में संवैधानिक रूप से निर्वाचित सरकार है. भाजपा इसे अस्थिर कर रही है. वे (बीजेपी) लगभग 14 राज्यों में न केवल कांग्रेस विधायकों, बल्कि क्षेत्रीय पार्टी के सदस्यों पर भी दबाव डाल रहे हैं.



calenderIcon 20:45 (IST)
shareIcon

जेडीएस के नेता जीटी देवेगौड़ा ने कहा, 'यदि समन्वय समिति यह तय करती है कि सिद्धारमैया को सीएम होना चाहिए तो हमें कोई आपत्ति नहीं है. कांग्रेस सरकार को बचाने के लिए प्रयास कर रही है. उन्होंने सदस्यों से कहा है कि कुछ वरिष्ठों को मंत्रिमंडल से इस्तीफा दे देना चाहिए और दूसरों के लिए रास्ता बनाना चाहिए.



calenderIcon 20:42 (IST)
shareIcon

मुंबई में सोफिटेल होटल के बाहर कर्नाटक कांग्रेस के विधायक एसटी सोमशेखर ने कहा, 13 विधायकों ने स्पीकर को इस्तीफा सौंपा और राज्यपाल को सूचित किया. हम सब साथ हैं. बेंगलुरु वापस जाने और इस्तीफे वापस लेने का कोई सवाल नहीं है.



calenderIcon 19:20 (IST)
shareIcon

बेंगलुरु: कर्नाटक के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी के साथ जेडीएस के विधायकों की बैठक ताज वेस्ट एंड होटल में होगी.



calenderIcon 18:22 (IST)
shareIcon

कांग्रेस सीएलपी नेता सिद्धारमैया द्वारा 9 जुलाई को बुलाई गई कांग्रेस विधायक दल (सीएलपी) की बैठक में शामिल होने के लिए सभी विधायकों को एक सर्कुलर जारी किया गया है. इस बैठक में कर्नाटक कांग्रेस प्रभारी केसी वेणुगोपाल और कर्नाटक कांग्रेस प्रमुख दिनेश गुंडू राव भी शामिल होंगे. सर्कुलर में यह भी कहा गया है कि जो कांग्रेस विधायक दल (सीएलपी) की बैठक में शामिल नहीं होंगे उनके  खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी.



calenderIcon 17:53 (IST)
shareIcon

कर्नाटक में चल रहे सियासी उथल-पुथल के पीछे कांग्रेस द्वारा बीजेपी का हाथ बताने पर बीजेपी नेता मुरलीधर राव ने कहा, 'यह सब बकवास है। यह बेबुनियाद आरोप हैं.एक अन्य पार्टी के खिलाफ आरोप लगाकर जिसका कांग्रेस के आंतरिक मामलों से कोई लेना-देना नहीं है, वे कुछ हासिल नहीं पाएंगे.'



calenderIcon 16:52 (IST)
shareIcon

बेल्लारी ग्रामीण के कांग्रेस विधायक बी नागेंद्र जो मुंबई के सोफिटेल होटल में मौजूद हैं को कांग्रेस नेताओं ने बेंगलुरु के विंडसर मैनर होटल में बुलाया है.



calenderIcon 16:48 (IST)
shareIcon

महाराष्ट्र युवा कांग्रेस के उपाध्यक्ष सूरज सिंह ठाकुर को सोफिटेल होटल के बाहर उनके विरोध प्रदर्शन के दौरान पुलिस ने हिरासत में लिया है. कर्नाटक के कांग्रेस विधायकों ने अपना इस्तीफा वापस लेने के लिए कहा.



calenderIcon 16:39 (IST)
shareIcon

कांग्रेस विधायक दल की बैठक 9 जुलाई को बेंगलुरु के विधन सौधा में होगी.



calenderIcon 16:34 (IST)
shareIcon

कांग्रेस नेता एचके पाटिल ने कहा, हमारे नेता नाराज विधायकों से बातचीत कर रहे हैं. सब कुछ ठीक हो जाएगा. बीजेपी ही इस समस्या को पैदा कर रही है, लेकिन सरकार स्थिर होगी. सरकार सुरक्षित है और यह सुरक्षित रहेगी. हमारे सभी विधायक वापस आएंगे.



calenderIcon 16:02 (IST)
shareIcon

कर्नाटक के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी दिल्ली से विशेष विमान के जरिए बेंगलुरु जा रहे हैं.



calenderIcon 15:16 (IST)
shareIcon

कर्नाटक में उभरे राजनीतिक संकट के बीच मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी अमेरिका से दिल्ली पहुंच चुके हैं. वह बेंगलुरु में शाम छह बजे जेडीएस की होने वाले बैठक में हिस्सा लेंगे जहां राज्य में गठबंधन सरकार पर मंडरा रहे संकट पर चर्चा की जाएगी. 

calenderIcon 14:30 (IST)
shareIcon

कर्नाटक संकट के सवाल पर महाराष्ट्र बीजेपी के उपाध्यक्ष और एमएलसी प्रसाद लाड ने कहा, 'मुझे इस बारे में मीडिया से ही पता चला, मैं पार्टी के सदस्यता अभियान में व्यस्त रहा.'



calenderIcon 14:27 (IST)
shareIcon

कांग्रेस नेता डीके शिवकुमार ने कहा, 'हमने अपने पार्टी की बैठक बुलाई है. हम अपनी पार्टी के नेताओं के साथ बैठक बुलाई है जिससे इस, मामने को सुलझाया जा सके. मुझे विश्वास है कि चीजें जल्द ठीक हो जाएंगी. देश हित में दोनों पार्टी सरकार चलाएंगे, मुझे भरोसा है कि विधायक वापस आएंगे.'



calenderIcon 14:17 (IST)
shareIcon

बेंगलुरु में कांग्रेस कार्यकर्ताओं मे पार्टी कार्यालय के बाहर विरोध प्रदर्शन किया और कांग्रेस विधायकों से इस्तीफा वापस लेने कहा.



calenderIcon 14:15 (IST)
shareIcon

कांग्रेस नेता महेंद्र सिंही ने सोफीटेल मुंबई बीकेसी होटल में इस्तीफा देने वाले विधायकों में से रमेश जरकिहोली से मुलाकात की. उन्होंने कहा 'रमेश जरकिहोली मेरे दोस्त हैं मैं यहां सिर्फ उनसे मिलने आया था उनके अलावा मेरी किसी विधायक से मुलाकात नहीं हुई है. मैं जो नहीं जानता उसके बारें में कुछ नहीं कहूंगा.'



calenderIcon 14:07 (IST)
shareIcon

कांग्रेस नेता और पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने कहा है, 'हम 5-6 विधायकों के संपर्क में हैं और उनसे बातचीत की जा रही है. उन्होंने ये भी कहा कि सरकार को कोई खतरा नहीं है. इस पूरे घटनाक्रम के पीछे बीजेपी है.


विधायकों के इस्तीफे को ऑपरेशन लोटस बताते हुए सिद्धरमैया ने कहा कि सबकुछ ठीक है, मैं विधायकों से बात कर रहा हूं.'



calenderIcon 14:05 (IST)
shareIcon

कांग्रेस नेता और कर्नाटक के मंत्री डीके शिवकुमार बेंगलुरु में जेडीएस नेता और पूर्व पीएम एचडी देवगौड़ा के घर पहुंचे.



calenderIcon 13:45 (IST)
shareIcon

कांग्रेस नेता सिद्धारमैया ने कहा, 'मैं 5-6 विधायकों के संपर्क में हूं. मैं सभी जानकरी नहीं बता सकता. पार्टी के प्रति हर कोई निष्ठावान है, यह किसी व्यक्ति का मेरे प्रति वफादार होने का सवाल नहीं है. हर किसी को पार्टी के प्रति वफादार रहने की उम्मीद है.'



calenderIcon 13:43 (IST)
shareIcon

खुद को मुख्यमंत्री बनाए जाने की अफवाहों को खारिज करते हुए कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा 'इस बारे में उन्हें कोई सूचना नहीं है. कर्नाटक में गठबंधन की सरकार जारी रहेगी और बेहतर ढंग से चलती रहेगी. अफवाहों के जरिये गठबंधन में फूट डालने की कोशिश की जा रही है. जब नाराज विधायकों से चर्चा पर सवाल किया गया तो खड़गे ने कहा कि मैं यह नहीं बता सकता कि मैं विधायकों से क्या बात करने वाला हूं. हां ये जरूर है कि जब विधायकों से बात करूंगा तभी पता चलेगा कि उनकी राय क्या है. वे कितना माइलेज दे चुके हैं और हम क्या कर सकते हैं?'



calenderIcon 13:40 (IST)
shareIcon

कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने कहा, 'मैं पार्टी सांसदों के साथ तुमकुर जा रहा हूं और शाम 4 बजे लौटूंगा. यहां राजनीति में क्या चल रहा है, आप सब जानते हैं. अभी इंतजार करिए. सिद्धारमैया और एचडी कुमारस्वामी ने क्या कहा, इस पर मैं कुछ बोलना नहीं चाहता. मैं इस मामले में कही नहीं हूं. अभी हमें इंतजार करना चाहिए.'