BREAKING NEWS
  • झारखंड में चुनाव के पहले नेताओं के लिए ट्विटर, फेसबुक बना 'अखाड़ा'- Read More »
  • Rupee Open Today 17th Oct 2019: डॉलर के मुकाबले मजबूती के साथ खुला रुपया- Read More »
  • राजनीति से संन्यास पर दिग्विजय सिंह का बड़ा बयान, कहा- हम बूढ़े हो गए, अब...- Read More »

Karnataka Crisis: कुर्सी बचाने में जुटी गठबंधन सरकार, बागी विधायकों को मंत्री पद का प्रस्ताव

News State bureau  |   Updated On : July 08, 2019 08:45:16 AM
Karnataka crisis

Karnataka crisis (Photo Credit : )

नई दिल्ली:  

कर्नाटक कांग्रेस ने पार्टी के नौ बागी विधायकों के शनिवार के इस्तीफे के बाद इस संकट से निपटने के लिए नौ जुलाई को अपने सभी 78 विधायकों की बैठक बुलाई है. इससे पहले कांग्रेस के विधायक आनंद सिंह (विजयनगर) ने एक जुलाई को इस्तीफा दे दिया था, जिसे मिलाकर बागी विधायकों की संख्या 10 हो गई है. वहीं बागी विधायकों में 3 जेडीएस से भी शामिल है, जिसने अपना इस्तीफा दिया है. विधायकों के इस्तीफे के बाद कर्नाटक में राजनीतिक संकट पैदा हो गया है, जिससे निपटने के लिए राज्य सरकार पूरी तरह जुट गई है.

जेडीएस-कांग्रेस की गठबंधन सरकार ने कई बागी विधायकों को मनाने के लिए उन्हें मंत्री पद देने का प्रस्ताव दिया है. इसके साथ ही उन्हें उनके क्षेत्र के लिए विशेष फंड भी दिया जाएगा. लेकिन बताया जा रहा है की सभी बागी विधायकों ने इस प्रस्ताव को ठुकरा दिया है.

ये भी पढ़ें: कर्नाटक के गृहमंत्री एमबी पाटिल का दावा- कुमारस्वामी सरकार 5 साल का टर्म पूरा करेगी

वहीं अपनी सरकार को बचाने के लिए कर्नाटक के सीएम कुमार स्वामी बेंगलुरु पहुंचे गए. वहीं, बागी विधायकों ने भी साफ शब्दों में कहा दिया है कि इस्तीफा वापस लेने का कोई सवाल ही नहीं है.

कांग्रेस प्रवक्ता रवि गौड़ा ने कहा, 'कांग्रेस विधायक दल (सीएलपी) के नेता सिद्धारमैया ने सभी विधायकों को निर्देश दिया है कि वे मंगलवार (नौ जुलाई) को सुबह 9.30 बजे विधानसभा भवन के कॉन्फ्रेंस हॉल में सभी मुद्दों पर चर्चा करें, जिसमें शनिवार को इस्तीफा देने वालों की चिंताएं भी शामिल हैं.'

बताया जा रहा है कि बेंगलुरु में स्पीकर को इस्तीफा देने के बाद बागी विधायक स्पेशल प्लेन से मुंबई चले गए हैं, जहां वे सोफिटेल होटल में ठहरे हुए हैं. बताया जा रहा है कि मुंबई में 10 और गोवा में 3 विधायक ठहरे हुए हैं. हालांकि, ये कंफर्म नहीं है कि ये तीनों विधायक गोवा में ही हैं. सूत्रों के अनुसार, मुंबई में ठहरे हुए बागी विधायक साईं बाबा के दर्शन के लिए शिरडी गए हुए हैं.

और पढ़ें: कर्नाटक में संकट: येदियुरप्पा बोले- संविधान के दायरे में बनाएंगे सरकार

मुंबई के होटल में रुके हुए कर्नाटक कांग्रेस के बागी विधायक एसटी सोमशेखर ने कहा, हमने 13 विधायकों ने स्पीकर को इस्तीफा सौंप दिया और राज्यपाल को सूचित किया. इस्तीफे को लेकर हम सब साथ हैं. बेंगलुरु वापस जाने और इस्तीफे वापस लेने का कोई सवाल ही नहीं है.

इन विधायकों ने दिया है इस्तीफा

रामलिंग रेड्डी-कांग्रेस
एस.टी. सोमशेखर-कांग्रेस
मुनिरत्ना-कांग्रेस
रमेश जर्कीहोली-कांग्रेस
एसटी सोमशेखर-कांग्रेस
प्रताप गौड़ा पाटिल-कांग्रेस
बीसी पाटिल-कांग्रेस
महेश कुमतल्ली-कांग्रेस
बिरथी बासवराज-कांग्रेस
शिवराम हेब्बर-कांग्रेस
एएच विश्वनाथ-जेडीएस
गोपालैय्या-जेडीएस
नारायण गौड़ा-जेडीएस

First Published: Jul 08, 2019 08:13:07 AM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो