logo-image

कर्नाटक उपचुनाव में बीजेपी का परचम, दिनेश गुंडु ने कर्नाटक प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष से दिया इस्तीफा

भाजपा के पास वर्तमान में 105 विधायक है, जिसमें एक निर्दलीय विधायक भी शामिल है. कांग्रेस की आंख भी नतीजों पर टिकी है, क्योंकि इसके नेता जनता दल-सेक्युलर (जद-सेक्युलर) के साथ फिर से गठजोड़ का संकेत दे रहे हैं. कांग्रेस नेता बीके हरिप्रसाद ने कहा कि नती

Updated on: 09 Dec 2019, 05:34 PM

बेंगलूरू:

Karnataka By Poll Counting Begins: कर्नाटक (Karnataka) में 15 विधानसभा सीटों (15 Assembly Seats) के उपचुनावों की मतगणना (Bypoll Counting) का काम शुरू हो चुका है. BJP ने उपचुनावों में 6 सीटें जीतीं, कांग्रेस ने 1 सीट जीती है जबकि 1 पर आगे चल रही है, अन्य-1 पर आगे चल रहे हैं. चुनाव आयोग की वेबसाइट के अनुसार, बीजेपी  हिरेकर, रानीबेन्नूर, येलापुर, चिक्काबल्लापुर, विजयनगर और महालक्ष्मी लेआउट में आगे चल रही है, कांग्रेस शिवाजीनगर और हुनासुरु में आगे चल रही है; केडी पीट और यशवंतपुरा में जेडीएस प्रमुख और होसकोटे में निर्दलीय उम्मीदवार एसके बचेगौड़ा हैं.

इस उपचुनाव के नतीजे चार महीने पुरानी बीएस येदियुरप्पा सरकार का भाग्य तय करेंगे, क्योंकि सत्तारूढ़ बीजेपी सरकार के पास बहुमत की कमी है. भाजपा को कम से कम छह सीटें जीतनी होगी, जिससे सदन में उसका बहुमत बरकरार रहे.

Updates

दिनेश गुंडू ने कर्नाटक प्रदेश कांग्रेस से इस्तीफा दे दिया है. 

03:40: कांग्रेस नेता सिद्धारमैया ​​विधायक दल के नेता के रूप से इस्तीफा दे दिया है. उन्होंने कहा कि उन्हें लोकतंत्र का सम्मान करने की आवश्यकता है. उन्होंने अपना इस्तीफा सोनिया गांधी जी को सौंप दिया है. उन्होंने सदन के नेता प्रतिपक्ष से भी इस्तीफा दे दिया है. 

02.49: BJP ने उपचुनावों में 6 सीटें जीतीं, कांग्रेस ने 1 सीट जीती है जबकि 1 पर आगे चल रही है, अन्य-1 पर आगे चल रहे हैं.

02.05: बीजेपी ने जीती 3 सीटें, जबकि 9 सीटों पर चल रही आगे, कांग्रेस-2 अन्य-1 पर आगे.

11.59 AM: BJP ने उपचुनावों में 3 सीटें जीतीं, 9 पर आगे.

11.40 AM: बेंगलूरू में कर्नाटक के चीफ मिनिस्टर बीएस येदियुरप्पा अपने बेटे बीवाई येदियुरप्पा के साथ जीत की खुशियां मनाई. कर्नाटक उपचुनाव में 15 विधानसभा सीटों पर मतगणना हो रही है जिसमें से 12 सीटों पर बीजेपी आगे चल रही है. लगगभ-लगभग बीजेपी की जीत उपचुनावों में तय है. 

11.08 AM: BJP 12 सीटों पर, कांग्रेस-2, जेडीएस-0 और अन्य-1 पर आगे चल रहे हैं.

10.48 AM: BJP 12 सीटों पर, कांग्रेस-2 और अन्य-1 पर आगे चल रहे हैं.

10.41 AM: कर्नाटक के कांग्रेस लीडर डी.के. शिवकुमार ने कर्नाटक उपचुनाव वोटिंग पर कहा कि जो भी परिणाम हों वो उसे हमें मानना चाहिए. बता दें कि कर्नाटक की 15 विधानसभा सीटों पर आज उपचुनावों की मतगणना जारी है. डीके शिवकुमार ने कहा कि हम अपनी हार स्वीकार करते हैं. 

10.12 AM: BJP 10 सीटों पर, कांग्रेस-2, जेडीएस-1 और अन्य-1 पर आगे चल रहे हैं. 

9.46 AM: BJP 11 सीटों पर, कांग्रेस-2, जेडीएस-1 और अन्य-1 पर आगे चल रहे हैं.

9.41 AM: BJP-9 कांग्रेस-2 जेडीएस-2 अन्य-1 पर आगे.

9.24 AM: चुनाव आयोग की वेबसाइट के अनुसार, बीजेपी  हिरेकर, रानीबेन्नूर, येलापुर, चिक्काबल्लापुर, विजयनगर और महालक्ष्मी लेआउट में आगे चल रही है; कांग्रेस शिवाजीनगर और हुनासुरु में आगे चल रही है; केडी पीट और यशवंतपुरा में जेडीएस प्रमुख और होसकोटे में निर्दलीय उम्मीदवार एसके बचेगौड़ा हैं.

9.08 AM: फिलहाल बीजेपी 10, कांग्रेस 2, जेडीएस 2 और अन्य 1 पर आगे चल रही है. 

8.59 AM: 1 सीट पर जेडीएस आगे.

8.55 AM: Shivajinagar constituency में कांग्रेस के रिजवान अशरद आगे चल रहे हैं. 

क्या है पूरा समीकरण

भाजपा के पास वर्तमान में 105 विधायक है, जिसमें एक निर्दलीय विधायक भी शामिल है. कांग्रेस की आंख भी नतीजों पर टिकी है, क्योंकि इसके नेता जनता दल-सेक्युलर (जद-सेक्युलर) के साथ फिर से गठजोड़ का संकेत दे रहे हैं. कांग्रेस नेता बीके हरिप्रसाद ने कहा कि नतीजों से बहुत सी चीजें बदल जाएंगी.

यह भी पढ़ें: कर्नाटक: BS येदियुरप्पा की सरकार बचेगी या जाएगी? आज होगा फैसला 

कर्नाटक (Karnataka) में 15 विधानसभा सीटों के उपचुनाव के लिए गुरुवार को ग्रामीण क्षेत्रों में अधिकांश सीटों पर हुए भारी मतदान और अधिकांश एग्जिट पोल (Exit Poll) में भाजपा (BJP) की जीत भविष्यवाणी को लेकर सत्ताधारी पार्टी दक्षिणी राज्य में और तीन साल तक सरकार में बने रहने को लेकर उत्साहित है.

यह जानकारी एक पार्टी अधिकारी ने दी. भाजपा की राज्य इकाई के प्रवक्ता जी. मधुसूदन (G. Madhusudan) ने एक मीडिया एजेंसी को बताया कि 15 विधानसभा क्षेत्रों में हुए चुनाव में हम 10 से 12 सीटों पर अपनी जीत को लेकर आश्वस्त हैं, हालांकि 223 सदस्यीय सदन में बहुमत के लिए हमें सिर्फ 6-7 सीटों की आवश्यकता है.

बीएस येदियुरप्पा के सत्ता में आने से पहले कांग्रेस-जद (सेक्युलर) की सरकार कांग्रेस के 14 व जद-सेक्युलर के तीन विधायकों के इस्तीफे से गिर गई थी. सभी बागी विधायकों को पूर्व विधानसभा अध्यक्ष ने अयोग्य करार दे दिया. अब 15 सीटों पर उपचुनाव कराए गए हैं. दो सीटों के लिए हाईकोर्ट में मुकदमा चल रहा है.

निर्वाचन आयोग के अधिकारी जी. जदियप्पा ने आईएएनएस से कहा कि 15 विधानसभा सीटों की मतगणना के लिए सोमवार को सुबह आठ बजे से 11 केंद्रों पर व्यवस्था की गई है. इनमें चार शहरी सीटों के लिए तीन केंद्र बेंगलुरू में है. पोस्टल मतों की मतगणना पहले की जाएगी और इसके बाद ईवीएम के मतों की गणना की जाएगी. यहां पांच दिसंबर को मत डाले गए थे.

चार महीने पुरानी भाजपा सरकार के लिए उपचुनावों के परिणाम महत्वपूर्ण माने जा रहे हैं, क्योंकि सत्तारूढ़ पार्टी को 223 सदस्यीय विधानसभा में कम से कम सात सीटें चाहिए, जिससे बहुमत के लिए 112 का जादुई आंकड़ा हासिल हो सके. जदियप्पा ने कहा, रुझान सुबह 9 से 10 बजे मिलने शुरू हो जाएंगे, लेकिन मतगणना की स्पष्ट तस्वीर दोपहर बाद सामने आएगी और हर निर्वाचन क्षेत्र में 20 राउंड की मतगणना के पूरा होने के बाद परिणाम की घोषणा की जाएगी. 15 निर्वाचन क्षेत्रों में करीब 67.9 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया था.