logo-image

कर्नाटक के स्पीकर ने राज्यपाल को लिखा पत्र, 13 में से 8 विधायकों का इस्तीफा असंवैधानिक

संकट में घिरी कर्नाटक सरकार को लेकर देशभर में सियासत शुरू हो गई है.

Updated on: 09 Jul 2019, 03:41 PM

नई दिल्ली:

संकट में घिरी कर्नाटक सरकार को लेकर देशभर में सियासत शुरू हो गई है. अब कांग्रेस (Congress) और बीजेपी (BJP) में आरोप-प्रत्यारोप का दौर चल रहा है. इस बीच कर्नाटक विधानसभा के स्पीकर केआर रमेश कुमार (KR Ramesh Kumar) ने कांग्रेस के बागी विधायकों को सम्मन किया है और उनसे इस्तीफे पर स्पष्टीकरण मांगा है.

यह भी पढ़ेंः Live Cricket Score, IND vs NZ: बुमराह ने दिलाई भारत को पहली सफलता, गप्टिल आउट

स्पीकर केआर रमेश कुमार ने राज्यपाल को लिखे पत्र में कहा है कि मुझसे कोई भी बागी विधायक नहीं मिला है. उन्होंने विश्वास व्यक्त किया है कि मैं संवैधानिक मानदंडों को बनाए रखूंगा. 13 में से 8 विधायकों का इस्तीफा नियम के तहत नहीं है. मैंने बागी विधायकों मिलने का समय दिया है. वहीं, कांग्रेस नेताओं ने कर्नाटक विधानसभा में महात्मा गांधी की मूर्ति के सामने धरना दिया है.

यह भी पढ़ेंः हवस का 'जीवाणु', 35 बच्चों और 40 पुरुषों को अब तक बना चुका है अपना शिकार 

इससे पहले कर्नाटक के पूर्व सीएम सिद्धारमैया ने बीजेपी पर आरोप लगाया कि विधानसभा स्पीकर का फैसला सवोच्च है. बागी विधायकों की सदस्यता तुरंत रद हो. बीजेपी सरकार को अस्थिर करना चाहती है. इसमें बीजेपी का केंद्रीय नेतृत्व भी शामिल है. भाजपा 5 बार सरकार को अस्थिर करने की कोशिश कर चुकी है. पैसे से विधायकों को खरीदने की कोशिश हो रही है. वहीं, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा, कर्नाटक में जो कुछ हो रहा है ये कांग्रेस का अपने घर का मामला है, लेकिन ये अपने घर को ही संभाल नहीं पा रहे हैं. बल्कि कांग्रेस पार्लियामेंट के हाउस को डिस्टर्ब करने की कोशिश कर रही है.

कांग्रेस और जेडीएस के 13 विधायकों ने पहले ही अपना इस्तीफा स्पीकर सौंप दिया है. इस बीच निर्दलीय विधायक और लघु उद्योग मंत्री एच. नागेश और केपीजेपी के एकमात्र विधायक और सरकार में मंत्री आर. शंकर ने मंत्री पद से इस्तीफा देकर 13 महीने पुरानी गठबंधन सरकार से अपना समर्थन वापस ले लिया. इस वजह से कर्नाटक में गठबंधन की सरकार खतरे में है. वहीं, मंगलवार को एक और कांग्रेस विधायक रोशन बेग ने भी इस्तीफा दे दिया है. इससे कुमारस्वामी सरकार की परेशानी बढ़ती जा रही है.

यह भी पढ़ेंः सोनिया गांधी के करीबी रहे जनार्दन द्विवेदी ने कांग्रेस नेतृत्व पर उठाए सवाल, कहीं ये बड़ी बातें

बता दें कि कर्नाटक की सत्ता का नाटक अब महाराष्ट्र से लेकर दिल्ली और गोवा तक पहुंच गया है. मुंबई के होटल में रुके हुए बागी विधायकों के पहले गोवा शिफ्ट होने की बात सामने आई लेकिन मंगलवार सुबह साफ हुआ कि वह मुंबई में ही हैं. संकट में घिरी कर्नाटक सरकार को लेकर जहां बेंगलुरु में लगातार कांग्रेस और जेडीएस के बीच बैठकें हो रही हैं, वहीं बीजेपी अपनी सरकार बनाने की कोशिश कर रही है. इस बीच कर्नाटक विधानसभा के स्पीकर ने सभी बागी विधायकों का इस्तीफा नामंजूर कर दिया है.