logo-image

कर्नाटक विधानसभा उपचुनावों के लिए कांग्रेस की 6 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी

इससे पहले बीजेपी का गुरुवार को दामन थामने वाले, अयोग्य ठहराए गए अधिकतर विधायकों को कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने 'भविष्य के विधायक और मंत्री' करार दिया. उन्होंने आश्वासन दिया कि जो वादा किया गया है उसे निभाया जाएगा.

Updated on: 17 Nov 2019, 07:49 AM

नई दिल्ली:

कर्नाटक में विधानसभा उपचुनाव के लिए कांग्रेस ने 6 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की है. इस लिस्ट के मुताबिक अथानी विधानसभा सीट से गजानन बालचंद्र मंगसूली, कागवाड़ सीट से भरमगौड़ा केज, गोकक सीट से लखन जारकीहोली चुनावी मैदान में उतरेंगे. दरअसल राज्य में 15 विधानसभी सीटों के लिए 5 दिसंबर को उपचुनाव होने है. कांग्रेस की तरफ से जारी की गई लिस्ट के मुताबिक विजयनगर विधानसभा सीट से वेंकटराव घोरपड़े, शिवाजीनगर सीट से रिजवान अरशद और कृष्णराजपेट सीट से केबी चंद्रशेखर को चुनावी मैदान में उतारा गया है.

इससे पहले बीजेपी का गुरुवार को दामन थामने वाले, अयोग्य ठहराए गए अधिकतर विधायकों को कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने 'भविष्य के विधायक और मंत्री' करार दिया. उन्होंने आश्वासन दिया कि जो वादा किया गया है उसे निभाया जाएगा. कांग्रेस ने बीएस येदियुरप्पा के इसी बयान पर आपत्ति जताते हुए उनके खिलाफ कार्रवाई की मांग की है. कांग्रेस का कहना है कि मुख्यमंत्री येदियुरप्पा ने आदर्श आचार संहिता का कथित उल्लंघन किया है. ऐसे में उनके खिलाफ कार्रवाई होनी चाहिए.

यह भी पढ़ें: दिल्ली विधानसभा चुनावों से पहले मोदी सरकार का बड़ा तोहफा, घरेलू उद्योगों को मिली ये बड़ी राहत

बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने हाल ही में इन विधायकों के उपचुनावों में खड़े होने का रास्ता साफ किया है. ऐसे में यह आश्वासन मुख्यमंत्री की तरफ से कांग्रेस-जद (एस) के अयोग्य विधायकों का पार्टी में स्वागत करने के दौरान सामने आया. बीएस येदियुरप्पा ने कहा, 'इन 17 कांग्रेस-जद(एस) विधायकों के विधायक पद और कुछ के मंत्री पद भी छोड़ने के बलिदान की वजह से, मैं मुख्यमंत्री पद की शपथ ले सका.'

अयोग्य ठहराए गए विधायकों और उनके समर्थकों का स्वागत करते हुए येदियुरप्पा ने कहा, 'मुख्यमंत्री होने के नाते और पार्टी अध्यक्ष के साथ मैं आपको यह आश्वस्त करना चाहूंगा कि हम आपसे किए गए वादे का अक्षरश: पालन करेंगे और आपको धोखा नहीं देंगे.' उच्चतम न्यायालय ने बुधवार को कर्नाटक में 17 कांग्रेस-जद (एस) विधायकों की अयोग्यता बरकरार रखी थी, लेकिन उन्हें उपचुनाव में खड़े होने की इजाजत दे दी थी.

यह भी पढ़ें: अयोध्या के फैसले पर पुनर्विचार याचिका दाखिल करेगा मुस्लिम पक्ष, पक्षकारों की मीटिंग में हुआ यह फैसला

येदियुरप्पा ने पार्टी कार्यकर्ताओं से छोटे-मोटे मतभेदों को भुलाकर उपचुनावों में पार्टी की जीत के लिए काम करने को कहा. उन्होंने कहा, “हम सौ फीसद 15 की 15 सीटें जीतेंगे, इसमें कोई संदेह नहीं है, मैं पार्टी में शामिल होने वालों को यह आश्वस्त करना चाहता हूं. पूर्व विधायकों को मेरी शुभकामनाएं, जो भविष्य के विधायक और मंत्री भी हैं.” भाजपा को सत्ता में बने रहने के लिए इन 15 में से कम से कम छह सीटों पर जीत दर्ज करने की जरूरत है.