logo-image

हैदराबाद एनकाउंटर: परिजनों का दावा, नाबालिग थे दो आरोपी, एनकाउंटर को बताया फर्जी

हैदराबाद एनकाउंटर में मारे गए आरोपियों में से दो के परिजनों ने राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (एनएचआरसी) के सामने एनकाउंटर को फेक बताते हुए कहा कि उनके बच्चे नाबालिग थे.

Updated on: 10 Dec 2019, 10:20 AM

highlights

  • हैदराबाद रेप केस में पुलिस एनकाउंटर में मारे गए चार में से दो आरोपियों के परिजनों का दावा है कि वे नाबालिग थे
  • एनएचआरसी के सामने परिवार ने लगाया आरोप, पुलिस ने फर्जी एनकाउंटर में मारा
  • राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग के अधिकारी इस मामले में जांच कर रहे हैं, कई लोगों ने उठाया है सवाल

हैदराबाद:

हैदराबाद में वेटनरी डॉक्टर की रेप के बाद हत्या के सभी आरोपियों का पुलिस ने एनकाउंटर कर दिया. इसके बाद भी बवाल अभी थमा नहीं है. पुलिस एनकाउंटर में मारे गए आरोपियों में से दो के परिजनों ने दावा किया कि वह नाबालिग थे. परिजनों ने राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (एनएचआरसी) के सामने भी आरोप लगाया कि पुलिस ने फर्जी एनकाउंटर में चारों को मार गिराया.

एनकाउंटर में मारे गए आरोपियों में से एक जे नवीन की मां लक्ष्मी ने कहा कि वह उनका इकलौता बेटा था. उसकी उम्र केवल 17 साल थी. उन्होंने बताया कि नवीन का जन्म 2002 में हुआ था. वह चिन्नापोरमा स्कूल में पढ़ाई करता था. कुछ साल पहले उसने स्कूल छोड़ दिया था. लक्ष्मी ने दावा किया कि जल्द ही स्कूल की ओर से सर्टिफिकेट मिल जाएगा. उन्होंने कहा कि बेटे की उम्र केवल 17 साल थी, फिर पुलिस ने कैसे उसे फर्जी एनकाउंटर में मारा?

यह भी पढ़ेंः हैदराबाद एनकाउंटर की जांच के लिए सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल, 11 को सुनवाई

हथियारबंद पुलिस से कैसे भाग सकता हैं कोई
वहीं एनकाउंटर पर सवाल उठाते हुए शिवा के पिता जे रंजना ने एनएचआरसी के अधिकारियों से कहा कि उन्हें शक है कि पुलिस ने उनके बेटे को फर्जी एनकाउटंर में मारा है. उन्होंने कहा कि पुलिस की टीम उन्हें घटनास्थल पर लेकर गई. तब पुलिस हथियार से लैस भी ऐसे में कोई भी अपराधी भागने की कोशिश कैसे कर सकता है. उन्होंने कहा कि हमें शक है कि पुलिस ने फर्जी एनकाउंटर में उसे मारा है. अगर बेटे ने जुर्म किया था तो उसे सजा कोर्ट देता.

यह भी पढ़ेंः 'मुख्यमंत्री जी मुझे बचा लो, दरिंदे मुझे जिंदा जला देंगे', CM गहलोत के सामने फूटकर रोई छात्रा

'मेरा बेटा 17 साल का था'
आरोपियों में से एक शिवा की मां रंजना ने कहा कि उनका बेटा 17 साल का थी. रंजना ने बताया कि शिवा का जन्म 5 अगस्त 2002 को हुआ था.
उन्होंने शिवा का गुडिगंडला सरकारी स्कूल के हेडमास्टर द्वारा जारी एक सर्टिफिकेट दिखाया.

पुलिस ने बेटे का फोन छीन लिया और मार दिया
चेन्नाकेशवुलु के पिता कुरमाप्पा ने कहा जब मेरे बेटे को पुलिस पकड़ने आई तो उन्होंने कहा था कि वह उसे अगले दिन छोड़ देंगे. पुलिस ने बेटे का फोन छीन लिया. जब बेटे को पुलिस ने मारा तो उसके हाथ में बंदूक रख दी. उन्होंने कहा कि पुलिस ने फर्जी एनकाउंटर में बेटे को मारा है. कुरमाप्पा ने कहा कि उनके बेटे की उम्र 19 साल थी. उसकी पत्नी भी 7 महीने की गर्भवती है. इस मालमे की एनएचआरसी से शिकायत की गई है.