logo-image

बापू हत्या की याद दिलाती पेंटिंग केरल सरकार के बजट कवर पर, गांधी के नाम पर एक और हंगामा

केरल सरकार द्वारा वित्तीय वर्ष 2020-21 के लिए प्रकाशित कराए गए बजट के कवर (Budget Cover) पर गांधी हत्या को निरूपित करती पेंटिंग छापने पर हंगामा खड़ा हो गया है.

Updated on: 07 Feb 2020, 03:37 PM

highlights

  • केरल सरकार ने बजट के कवर पर गांधी हत्या को निरूपित करती पेंटिंग छापी.
  • बीजेपी नेता टॉम वड्डक्कन का आरोप केरल सरकार ध्यान मूल मुद्दों से भटका रही.
  • वित्त मंत्री थॉमस इसाक ने कहा निश्चित तौर पर यह एक राजनीतिक संदेश है.

तिरवनंतपुरम.:

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी (Father Of The Nation Mahatma Gandhi) के लिए इससे बड़ा अपमान और क्या होगा कि आज देश में राजनीतिक चुहल (Political Sattire) या आरोप-प्रत्यारोप के लिए उनके नाम का इस्तेमाल हो रहा है. लोकसभा (Loksabha) में गुरुवार को अगर नेता प्रतिपक्ष अधीर रंजन चौधरी (Adhir Ranjan Chowdhury) ने उनके नाम पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) पर तंज कसा हो, तो शुक्रवार को केरल (Kerala) में एक नया बखेड़ा देखने में आया. केरल सरकार द्वारा वित्तीय वर्ष 2020-21 के लिए प्रकाशित कराए गए बजट के कवर (Budget Cover) पर गांधी हत्या को निरूपित करती पेंटिंग छापने पर हंगामा खड़ा हो गया है. इसको लेकर सत्तारूढ़ और विपक्षी पार्टियों में जबर्दस्त आरोप-प्रत्यारोप लग रहे हैं.

यह भी पढ़ेंः निर्भया केसः दोषियों के खिलाफ नया डेथ वारंट जारी करने से फिलहाल कोर्ट का इनकार

बीजेपी ने लगाया नाकामयाबी छिपाने का आरोप
केरल में माकपा नीत एलडीएफ सरकार (LDF Government) के बजट के कवर पर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की हत्या से संबंधित एक पेंटिंग को जगह दी गई है. बीजेपी नेता टॉम वड्डक्कन ने इस पर तीखी प्रतिक्रिया देते हुए कहा है, 'कौन लोग हैं जो महात्मा गांधी की हत्या का जश्न मना रहे हैं. सरकार ने यह किस मंसूबे के तहत किया है. गांधीजी की हत्या के समय की तस्वीर छाप कर आप यह याद दिला रहे हैं कि किस तरह से इस सरकार में लोगों की हत्या की जा रही है. कवर पर महात्मा गांधी की हत्या की तस्वीर प्रकाशित कर ये लोग अपनी सरकार की नाकामयाबी और गलत कामों को छिपाना चाह रहे हैं.'

यह भी पढ़ेंः पश्चिम बंगाल: CAA के समर्थन में रैली कर रहे BJP नेता कैलाश विजयवर्गीय हिरासत में

आज के हालात पर मौजूं
हालांकि इस पर राज्य के वित्त मंत्री थॉमस इसाक ने कहा है कि निश्चित तौर पर यह एक तरह का राजनीतिक संदेश है. बापू की हत्या के घटनाक्रम को दर्शाती इस पेंटिंग को मलयाली चित्रकार ने उकेरा था. इसके जरिए हम संदेश देना चाहते हैं कि हम गांधी के हत्यारे को भूले नहीं हैं. खासकर इन दिनों जब इतिहास को नए सिरे से लिखने के प्रयास हो रहे हों. जब जेहन में ताजा यादों को मिटाने की कोशिशें हो रही हों. एनआरसी के जरिये धार्मिक आधार पर जनसंख्या को बांटने के प्रयास हो रहे हों, तब यह संदेश देना जरूरी हो जाता है.

यह भी पढ़ेंः U19 World Cup: न्यूजीलैंड को हराकर पहली बार फाइनल में पहुंचा बांग्लादेश

आरोप-प्रत्यारोप का दौर तेज
राज्य सरकार का बचाव करते हुए सीपीएम नेता एमबी राजेश ने कहा, 'ऐसे में जबकि गांधीजी की हत्या का जश्न मनाया जा रहा हो, तब यह बहुत जरूरी हो जाता है.' उन्होंने कहा, 'हम एक बार फिर देश के लोगों को यह याद दिलाना चाहते हैं कि महात्मा ने हमारे लिए कितना बड़ा त्याग किया था.' हालांकि बीजेपी नेता टॉम वड्डक्कन का भी यही पलटवार है कि केरल की राज्य सरकार लोगों का ध्यान मूल मुद्दों से भटकाना चाह रही है. राज्य में हो रही राजनीतिक हत्याओं का इनके पास कोई जवाब नहीं है. ये लोग ऐसे तरीकों के जरिए जनता का ध्यान हटाना चाहते हैं. इन्हें केरल की जनता को जवाब देना ही होगा.