कोरोना वायरस : केरल ने जारी किया अलर्ट, हवाई अड्डे पर बढ़ायी गयी निगरानी

Bhasha  |   Updated On : January 23, 2020 04:00:00 AM
कोरोना वायरस : केरल ने जारी किया अलर्ट, हवाई अड्डे पर बढ़ायी गयी निगरानी

प्रतीकात्मक फोटो (Photo Credit : न्यूज स्टेट )

तिरुवनंतपुरम:  

केरल के स्वास्थ्य विभाग ने चीन में कोरोना वायरस के मामले सामने आने के मद्देनजर अलर्ट जारी किया है . प्रदेश की स्वास्थ्य मंत्री के के शैलजा ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि राज्य में सभी चार हवाई अड्डों-तिरुवनंतपुरम, कोच्चि, कोझिकोड और कन्नूर में निगरानी बढ़ा दी गयी है . मंत्री ने कहा है कि चीन से वापस आने वालों को जिला चिकित्सा अधिकारियों को सूचित करना चाहिए . 

वहीं इससे पहले चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने एक नए वायरस को काबू में करने के लिए सभी जरूरी उपाये करने का आदेश दिया है. इस वायरस के संक्रमण से 220 से अधिक लोग प्रभावित हैं और तीन लोगों की अब तक मौत हो चुकी है. विशेषज्ञों का कहना है कि ये वायरस संक्रामक है और तेजी से फैल सकता है. संक्रामक रोगों पर चीन के एक शीर्ष विशेषज्ञ ने सार्स जैसे वायरस के मनुष्यों के बीच संक्रमण की पुष्टि की है जो देशभर में फैल चुका है और तीन अन्य एशियाई देशों में भी पहुंच चुका है.

सरकारी प्रसारक सीसीटीवी ने कहा कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन में प्रसिद्ध वैज्ञानिक झोंग नंशान ने कहा है कि सीवर एक्यूट रिस्परेटरी सिंड्रोम (सार्स) का मनुष्य से मनुष्य तक संक्रमण होने की बात पक्की है. उन्होंने 2003 में सार्स का प्रकोप फैलने पर उसके स्तर का पता लगाने में मदद की थी. चीनी अधिकारियों ने कहा कि वुहान शहर में कोरोनोवायरस संक्रमण के चलते इस सप्ताहांत में एक तीसरे व्यक्ति की मौत हो गई है. चीन में 24 जनवरी से नए साल का उत्सव शुरू हो रहा है, जिस दौरान लाखों लोग देश के भीतर और दूसरे देशों की यात्रा करते हैं. ऐसे में वायरस के संक्रमण को लेकर लोगों की चिंता बढ़ गई है.

First Published: Jan 23, 2020 04:00:00 AM

न्यूज़ फीचर

वीडियो