कर्नाटक उपचुनाव : BJP ने 12 सीटों पर दर्ज की जीत, कांग्रेस के हिस्से आई 2 सीट| सिद्धारमैया ने दिया इस्तीफा

न्यूज स्टेट ब्यूरो  |   Updated On : December 09, 2019 11:48:50 PM
कर्नाटक उपचुनाव परिणाम

कर्नाटक उपचुनाव परिणाम (Photo Credit : न्यूज स्टेट )

बेंगलूरू:  

कर्नाटक में 15 विधानसभा सीटों के उपचुनावों की मतगणना खत्म हो चुकी है. BJP ने 15 में से 12 सीटों पर जीत दर्ज की है. इस उपचुनाव के नतीजे ने चार महीने पुरानी बीएस येदियुरप्पा सरकार का भाग्य तय किया है. बीजेपी अब कर्नाटक में सत्तारूढ़ पार्टी के रूप में बने रहेंगे. भाजपा को केवल छह सीटें जीतने की जरूरत थी, लेकिन बीजेपी ने 12 सीटों पर जीत दर्ज की है. कांग्रेस सिर्फ दो सीटें जीत पाईं, जबकि एक सीट पर निर्दलीय प्रत्याशी ने कब्जा जमाया.

यह भी पढ़ें -Parliament Winter Session Live:नागरिक के साथ भेदभाव नहीं तो नागरिकता देने में क्यों: मनीष तिवारी

चुनाव के नतीजे ने कांग्रेस को बड़ा झटका दिया है. कांग्रेस के अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी के जन्मदिन पर अच्छी खबर नहीं है. आज उनका जन्मदिन मनाया जा रहा है. लेकिन उन्हें बर्थडे गिफ्ट मिलने की उम्मीद थी, लेकिन ऐसा हो नहीं पाया. इसके साथ ही कांग्रेस के पूर्व मुख्यमंत्री सिद्दारमैया ने विधायक दल के नेता के रूप से इस्तीफा दे दिया है. उन्होंने अपना इस्तीफा सोनिया गांधी को भेज दिया है. उन्होंने सदन के नेता प्रतिपक्ष से भी इस्तीफा दे दिया है.

यह भी पढ़ें -अमित शाह बोले, 1947 के शरणार्थियों को स्वीकारा तभी प्रधानमंत्री बने मनमोहन सिंह

इसके बाद दिनेश गुंडु ने भी कर्नाटक प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष के पद से इस्तीफा दे दिया है. उपचुनाव के नतीजे ने कांग्रेस को बड़ा झटका दिया है. पिछले 4 महीने से प्रदेश में कांग्रेस-जदस गठबंधन की सरकार थी. लेकिन कर्नाटक में गिरते-गिरते गठबंधन की सरकार गिर गई थी. बीजेपी ने बहुमत हासिल कर लिया है. प्रदेश के नए मुख्यमंत्री अब बीएस येदियुरप्पा बने रहेंगे.

यह भी पढ़ें -कर्नाटक उपचुनाव में बीजेपी की जीत तय, दिनेश गुंडु ने कर्नाटक प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष से दिया इस्तीफा

वहीं चीफ मिनिस्टर बीएस येदियुरप्पा अपने बेटे बीवाई येदियुरप्पा के साथ जीत की खुशियां मनाईं. 223 सदस्यीय सदन में बहुमत के लिए बीजेपी को सिर्फ 6 सीटों की आवश्यकता थी, लेकिन बीजेपी ने 12 सीटों पर शानदार जीत दर्ज की है. बता दें कि बीएस येदियुरप्पा के सत्ता में आने से पहले कांग्रेस-जद (सेक्युलर) की सरकार कांग्रेस के 14 व जद-सेक्युलर के तीन विधायकों के इस्तीफे से गिर गई थी. सभी बागी विधायकों को पूर्व विधानसभा अध्यक्ष ने अयोग्य करार दे दिया था. अब 15 सीटों पर उपचुनाव कराए गए हैं. दो सीटों के लिए हाईकोर्ट में मुकदमा चल रहा है.

First Published: Dec 09, 2019 05:32:41 PM
Post Comment (+)

LiveScore Live Scores & Results

न्यूज़ फीचर

वीडियो