logo-image

Andhra Pradesh Assembly Election Results 2019: आंध्र प्रदेश में YSRCP बनाएगी सरकार

Odisha Andhra Pradesh Sikkim Arunachal Pradesh Assembly Elections Results 2019 Live Updates: चारों राज्यों से जुड़ी सारी का ताजा हाल जानें www.newsstate.com पर

Updated on: 23 May 2019, 08:03 PM

highlights

  • आंध्र प्रदेश में कुल 175 विधानसभा सीटों के बारे में जानकारी
  • कौन सी हैं मुख्य पार्टियां?
  • कौन सी हैं मुख्य पार्टियां?

नई दिल्ली:

आंध्र प्रदेश में कुल 175 विधानसभा सीट हैं. यहां 2014 में हुए चुनाव के बाद तेलुगु देशम पार्टी (टीडीपी) के हिस्से में 102 सीटें आई थीं. वाईएसआर कांग्रेस को 67 सीट, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को 4 सीट, नवोदयम को एक और एक सीट निर्दलीय उम्मीदवार को मिली थी.

वहीं अगर 2019 के शुरुआती नतीजों की बात करें तो टीडीपी इस बार काफी पीछे चल रही है. वहीं वाइएसआर कांग्रेस आगे है.

कौन सी हैं मुख्य पार्टियां?
राज्य में सबसे बड़ी पार्टी टीडीपी है. जिसकी वर्तमान में राज्य में सरकार है. इस पार्टी (Telugu Desam Party) के प्रमुख चंद्रबाबू नायडू राज्य के मुख्यमंत्री हैं. यहां मुख्य विपक्षी पार्टी जगन मोहन रेड्डी की वीईएसआर कांग्रेस है. इसके अलावा तेलुगु फिल्मों के अभिनेता पवन कल्याण की जनता सेना पार्टी (जेएसपी) भी इस बार मजबूत स्थिति में दिख रही है. ये पार्टी राज्य में सरकार बनाने में बड़ी भूमिका निभा सकती है. राज्य में भाजपा और कांग्रेस ने भी सरकार बनाने के लिए भरपूर कोशिश की है. लेकिन लोगों का झुकाव स्थानीय पार्टियों की ओर अधिक रहता है.

2014 के राजनीतिक समीकरण?
आंध्र प्रदेश में इस बार स्थिति पिछले चुनाव से काफी अलग है. 2014 में टीजडीपी और भाजपा के गठबंध की सरकार थी. इस गठबंधन को जेएसपी ने भी पूरा समर्थन दिया था. हालांकि उस वक्त जेएसपी ने किसी सीट पर अपने उम्मीदवार नहीं उतारे थे. इस बार ये पार्टी किसी को भी नुकसान पहुंचा सकती है.

किस समय पर कैसा रहा रुझान जानने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें- Click Here