logo-image

सामूहिक विवाह में अनूठी पहल, मांग का सिंदूर रहे सलामत, पति को दिया अनोखा गिफ्ट

भरतपुर में श्री बांके बिहारी सेवा समिति की तरफ से गरीब परिवार के 19 जोड़ों की शादी करवाई गई थी

Updated on: 12 Dec 2019, 12:04 AM

भरतपुर:

शादियों में लोग करोड़ों रुपये खर्च करते है. जिससे उनकी शादी आकर्षक हो. लोग उसे सदियों तक याद रखे, लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसी शादियों से रूबरू करवाते हैं, जिसमें करोड़ों रुपये तो खर्च नहीं हुए, लेकिन इन शादियों ने एक अनूठी मिसाल पेश कर दी. दरअसल आज भरतपुर में श्री बांके बिहारी सेवा समिति की तरफ से गरीब परिवार के 19 जोड़ों की शादी करवाई गई थी. इन शादियों का खर्चा समिति की तरफ उठाया गया था.

यह भी पढ़ें- गहलोत कैबिनेट का अहम फैसला, भामाशाह कार्ड बन्द, अब जनाधार कार्ड योजना होगी लागू

इसके अलावा शादी के सभी रस्मों रिवाज़ों को बखूबी से निभाया गया. जिससे किसी भी जोड़े को किसी चीज़ की कमी महसूस नही हूई. इस सामूहिक विवाह सम्मेलन में हज़ारों लोगों ने शिरकत की. वर-बधू को अपना आशीर्वाद दिया. इसके अलावा सामूहिक विवाह सम्मेलन में एक अनूठी पहल देखने को मिली. सभी दुल्हनों ने अपने पति को एक-एक हेलमेट गिफ्ट किया. उनसे संकल्प करवाया कि वे कभी बिना हेलमेट के गाड़ी नहीं चलाएंगे. जिससे उनकी मांग का सिंदूर हमेशा सलामत रह सके.

यह भी पढ़ें- नागरिक संशोधन बिल पर कांग्रेस का हल्ला बोल, CM गहलोत बोले- यह देशहित में नहीं

समिति के अध्यक्ष ने बताया कि इस अनूठी पहल का एक मात्र उद्दश्य है कि भरतपुर जिले में आये दिन सड़क दुर्घटनाएं होती रहती हैं. जिसमें लोग बुरी तरह से घायल हो जाते है. ज्यादातर लोग इन दुर्घटनाओं में अपनी जान तक गंवा बैठते हैं. जिसके बाद उनके परिजनों को बेवजह परेशान होने पड़ता है. अगर लोग हेलमेट लगाएंगे तो मृतकों की संख्या पर रोक लगेगी.