logo-image

राजस्थान में स्वाइन फ्लू का कहर, 15 दिनों में 36 लोगों की मौत, अब तक 905 मामले पॉजिटिव

मंगलवार को जैसलमेर में स्वाइन फ्लू के एक और मरीज की मौत हो गई और परीक्षण में लिए गए 51 नमूने पॉजिटिव पाए गए. जयपुर में स्वाइन फ्लू के 17 मामले पॉजिटिव पाए गए.

Updated on: 16 Jan 2019, 06:48 AM

जयपुर:

राजस्थान के कई जिलों में स्वाइन फ्लू का प्रकोप इस तरीके से फैला है कि पिछले 15 दिनों में 36 लोगों की मौत हो चुकी है. स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने जानकारी दी है. मंगलवार को जैसलमेर में स्वाइन फ्लू के एक और मरीज की मौत हो गई और परीक्षण में लिए गए 51 नमूने पॉजिटिव पाए गए. जयपुर में स्वाइन फ्लू के 17 मामले पॉजिटिव पाए गए, वहीं जोधपुर में 13 मामले पॉजिटिव पाए गए. इस साल अब तक कुल 905 नमूने पॉजिटिव पाए गए हैं.

राजस्थान पिछले साल से इस वायरस जनित बीमारी से जूझ रहा है. साल 2018 में 25 दिसंबर तक राज्य में 21,710 लोगों के लिए गए सैंपल में 2,209 मामले पॉजिटिव मिले थे. जिसके कारण 210 मरीजों की मौत हुई थी. इसमें सबसे अधिक राजधानी जयपुर में ही स्वाइन फ्लू से 38 लोगों की मौत हुई थी. जयपुर में 891 पॉजिटिव मामले मिले थे.

जयपुर के बाद कोटा में स्वाइन फ्लू के कारण सबसे अधिक 29 लोगों की मौत हुई थी. स्वास्थ्य मंत्रालय ने राजस्थान समेत गुजरात, महाराष्ट्र, दिल्ली को स्वाइन फ्लू और डेंगू के लिए पहले ही चेतावनी जारी की थी.

राजस्थान के स्वास्थ्य विभाग के निदेशक वी के माथुर ने कहा था, '1 जनवरी से 21 दिसंबर (2018) के बीच राजस्थान में स्वाइन फ्लू के 2,192 मामले सामने आए थे. सबसे ज्यादा मौतें और पॉजिटिव मामले जयपुर में दर्ज हुए हैं. हम रोकथाम के उपाय पर कदम उठा रहे हैं, डरने की जरूरत नहीं हैं.'

और पढ़ें : बाड़मेर की लड़की के साथ लव जेहाद का सामने आया मामला, पीड़िता ने कहा-गोमांस खाने और इस्लाम अपनाने का बनाया दबाव

हालांकि स्वाइन फ्लू से हो रहे मौत ने राज्य के चिकित्सा विभाग के दावे के पोल को खोल दिया है. हालात ऐसे हो गए कि स्वाइन फ्लू पॉजिटिव के मामलों में राजस्थान देश में सबसे ऊपर पहुंच गया.

स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के हिसाब से स्वाइन फ्लू पॉजिटिव के मामले में राजस्थान देश में पहले नंबर पर पहुंच गया है जबकि स्वाइन फ्लू से हुई मौतों के मामले में महाराष्ट्र पहले नंबर पर है. स्वाइन फ्लू से राजस्थान के कई जिलों में दहशत का माहौल बन चुका है.