logo-image

जयपुर: डॉक्टर्स सम्मेलन में पहुंचे स्वामी ज्ञान वत्सल बिना स्पीच दिए लौटे, वजह जान हैरान रह जाएंगे

डॉक्टरों के बोलने के बाद स्वामी ज्ञान वत्सल का स्पीच होना था. लेकिन महिला डॉक्टर्स की नाराजगी के बाद बिना स्पीच दिए ज्ञान वत्सल वहां से चले गए.

Updated on: 01 Jul 2019, 09:33 PM

highlights

जयपुर में डॉक्टर्स सम्मेलन का आयोजन किया गया

मोटिवेशनल गुरु स्वामी ज्ञान वत्सल स्पीच देने पहुंचे

महिलाओं ने पीछे बैठने को लेकर किया विरोध तो बिना स्पीच दिए चले गए

नई दिल्ली:

राजस्थान के जयपुर में इंडियन मेडिकल एसोसिएशन स्टेट ब्रांच राजस्थान एवं ऑल राजस्थान इन सर्विस डॉक्टर्स एसोसिएशन के संयुक्त तत्वाधान में 26 वी कॉन्फ्रेंस राज मेडिकोन 2019 का आयोजन किया गया. डॉक्टर्स सम्मेलन में मोटिवेशनल गुरु स्वामी ज्ञान वत्सल का स्पीच होना था. पूरा बिडला ऑडिटोरियम भरा था. डॉक्टरों के बोलने के बाद स्वामी ज्ञान वत्सल का स्पीच होना था. लेकिन महिला डॉक्टर्स की नाराजगी के बाद बिना स्पीच दिए ज्ञान वत्सल वहां से चले गए. 

दरअसल, स्वामी जी के स्पीच से पहले मंच से एक उद्घोषणा हुई. उसमें कहा गया कि आगे वाली 7 सीटों को खाली करके महिलाएं पीछे चली जाएं. यानी आगे की 7 कतार में महिलाएं ना बैठे. 

इसे भी पढ़ें: Uttar Pradesh: मोटी बेगम पसंद नहीं आई तो पति ने बोला- तलाक, तलाक, तलाक

इस एनाउंसमेंट को सुनकर आगे बैठने वाली महिलाएं हतप्रभ रह गईं. उन्होंने वजह पूछी तो कहा कि ये स्वामी ज्ञान वत्सल का प्रोटोकोल है. लेकिन महिला डॉक्टर्स उठने को तैयार नहीं हुई. फिर एक और एनाउसमेंट हुआ जिसमें कहा गया कि सात नहीं तो आगे की तीन कतार से महिलाएं उठ जाए.

इस बात से महिला डॉक्टर्स को बेहद धक्का लगा. उन्होंने कहा कि जिस मोटिवेशनल गुरु को वो सुनने आई हैं, उसका ये कैसा मोटिवेशन है. वो महिलाओं को अपने सामने बैठे देखना नहीं चाहते हैं.

हालांकि नाराजगी जाहिर करने के बाद महिला डॉक्टर्स ने एक शर्त पर आगे की सिर्फ दो कतारे खाली की कि इन सीटों पर कोई पुरुष डॉक्टर नहीं बैठेगा. ये दो पंक्ति खाली रहेंगी.

और पढ़ें: लोकसभा के बाद राज्यसभा में भी जम्मू-कश्मीर आरक्षण विधेयक को मिली मंजूरी, जानें कैसे सरकार हुई सफल

इधर, स्वामी ज्ञान वत्सल को जब महिलाओं के विरोध के बारे में पता चला तो उन्होंने वहां भाषण नहीं दिया. वो अपने शिष्यों के साथ बिना स्पीच दिए चलेंगे गए. हालांकि आयोजकों का कहना है कि स्वामी ज्ञान वत्सल के भाषण नहीं देने पर अफसोस है. लेकिन अगर पता होता कि उनकी सोच महिलाओं को लेकर ऐसी है तो वहां नहीं बुलाते.

राजस्थान सेवारत चिकित्सक संघ के अध्यक्ष डॉ अजय चौधरी का कहना थाकि हमें पता नहीं था कि ज्ञान वत्सलीज के इतनी दकियानूसी सोच है. आगे की कतार खाली कराना महिलाओं का अपमान है.