logo-image

कोरोना से करना है मुकाबला तो हाथ धोना है जरूरी, यह APP आपको याद दिलाएगी कैसे लड़े जंग

आदत नहीं होने के कारण हम अक्सर हाथ धोना भूल जाते हैं. मणिपाल यूनिवर्सिटी जयपुर के विद्यार्थियों ने इस समस्या से निपटने के लिए एक मोबाइल app बनाई है.

Updated on: 04 Apr 2020, 11:43 PM

नई दिल्ली:

जहां एक ओर पूरा विश्व कोरोना वायरस से लड़ रहा है. देशों ने लॉकडाउन कर रखा है, वहीं विश्व स्वास्थ्य संगठन ने सलाह दी है कि घर में रहें और बार बार हाथ धोते रहें. लेकिन आदत नहीं होने के कारण हम अक्सर हाथ धोना भूल जाते हैं.  मणिपाल यूनिवर्सिटी जयपुर के विद्यार्थियों ने इस समस्या से निपटने के लिए एक मोबाइल app बनाई है.

यह ऐप जो तय समय पर (हर 1 घंटे से या अधिक)आपको रिमाइंडर देती है कि हाथ धोइये, आपके परिवार की सुरक्षा में केवल २० सेकण्ड्स लगते हैं. इसके अलावा यह आपकी लोकेशन को ध्यान में रखते हुए जब आप बाहर से घर में आते हैं तो भी हाथ धोने के लिए याद दिलाती है.

इसे भी पढ़ें:ICMR की अपील- तंबाकू का न करें सेवन, क्योंकि थूकने से फैलता है कोरोना वायरस

इस ऐप पर कोरोना गेम खेल सकते हैं

इतना ही नहीं इस ऐप पर आप कोरोना गेम खेल सकते हैं. भारत में कोरोना की स्थिति का लाइव अपडेट भी देख सकते हैं. WHO द्वारा दी गयी सभी दिशानिर्देशों के लिए यह एक उत्तम स्थान भी है. विद्यार्थियों का यह अनूठा प्रयोग बहुत पसंद किया जा रहा है. पूर्ण रूप से सुरक्षित यह ऐपा www.hstudios.in से डाउन लोड की जा सकती है.

और पढ़ें:लॉकडाउन में व्यक्ति की मौत, परिजन का पुलिस पर पिटाई करने का आरोप

मणिपाल यूनिवर्सिटी के छात्रों ने पहले भी किया है कमाल

लॉकडाउन में अपनी रचनात्मकता का परिचय देते हुए, समय का सर्वथा सदुपयोग करने का जूनून रखने वाले सुशांत मेहता , प्रतीक जैन,अतीक, क्षितिज और सागरिका नें विश्वविद्यालय के नवोन्मेष निदेशक प्रो विजयपाल सिंह ढाका के मार्गदर्शन में इस महत्वपूर्ण कार्य को संपन्न किया. ज्ञात हो कि इससे पहले मणिपाल विश्वविद्यालय नें हर्बल सेनिटाइज़र बनाने में भी सफलता अर्जित की.