logo-image

राजस्थान: पुष्कर में आज से शुरू हुई RSS की 3 दिवसीय बैठक, इन मुद्दों पर सकती है चर्चा

राजस्थान के पुष्कर में आज से राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) की तीन दिवसीय अखिल भारतीय समन्वय बैठक शुरू हो गई है. 7 सितंबर से शुरू हुई ये बैठक 9 सितंबर तक चलेगी, जिसमें करीब दो सौ राष्ट्रीय स्तरीय प्रतिनिध भाग लेंगे.

Updated on: 07 Sep 2019, 03:37 PM

नई दिल्ली:

राजस्थान के पुष्कर में आज से राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) की तीन दिवसीय अखिल भारतीय समन्वय बैठक शुरू हो गई है. 7 सितंबर से शुरू हुई ये बैठक 9 सितंबर तक चलेगी, जिसमें करीब दो सौ राष्ट्रीय स्तरीय प्रतिनिध भाग लेंगे. इस लेकर संघ के प्रचार प्रमुख अरुण कुमार जानकारी दी कि इस तीन दिवसीय बैठक में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की अखिल भारतीय कार्यकारिणी के सदस्य और सामाजिक, धार्मिक, आर्थिक शिक्षा सेवा में काम करने वाले तीन दर्जन संगठनों के करीब 200 अखिल भारतीय पदाधिकारी शामिल होंगे.

ये भी पढ़ें: देश में इस्लाम आने के बाद शुरू हुई छुआछूत की परंपरा, RSS नेता का बयान

अरुण कुमार के अनुसार इस बैठक के दौरान महिला सशक्तिकरण, धर्म, सीमा सुरक्षा, संस्कार, समाज, पर्यावरण कैसे बचाएं, जल संकट से कैसे निपटा जाए और जनसंख्या का ध्रुवीकरण शामिल है. उन्होंने ये भी कहा कि राम मंदिर और कश्मीर मुद्दे पर 9 सितंबर को संघ के सह कार्यवाह दत्तात्रेय हसबोले विचार रखेंगे साथ ही इस बैठक में कोई प्रस्ताव पास नहीं किया जाएगा.

सूत्रों का कहना है कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ कश्मीर को विशेष अधिकार देने वाले संविधान के विवादास्पद अनुच्छेद-370 को हटाने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद देने संबंधित एक प्रस्ताव भी पारित कर सकता है. आरएसएस उक्त अनुच्छेद को हटाने के लिए लंबे समय से मांग करता रहा है.

और पढ़ें: संघ प्रमुख के 'आरक्षण पर चर्चा' वाले बयान पर सियासत तेज, देनी पड़ी सफाई

बैठक में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक मोहन भागवत सरकार्यवाह भैयाजी जोशी, कृष्ण गोपाल और दत्तात्रेय हौसबोले समेत कई प्रचारक उपस्थित रहेंगे. इसके साथ ही बीजेपी की ओर से कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा और संगठन मंत्री बीएल संतोष बैठक में शामिल होंगे. वहीं इस बैठक में राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री और बीजेपी की नेता वसुंधरा राजे और कुछ अन्य नेता भी शामिल हो सकते हैं.