BREAKING NEWS
  • मुश्ताक अहमद बोले- भारत-पाकिस्तान के बीच संबंधों को सुधारने के लिए करना चाहिए ये काम- Read More »
  • अयोध्या पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला मुसलमानों को स्वीकार करना चाहिए: VHP- Read More »
  • Today History: आज ही के दिन WHO ने एशिया के चेचक मुक्त होने की घोषणा की थी, जानें आज का इतिहास- Read More »

राजस्थान में भी बरपा भारी बारिश का कहर, उफनती नदियों के बीच पुल पार करने को लोग मजबूर

लाल सिंह फौजदार  |   Updated On : August 20, 2019 03:17:34 PM

(Photo Credit : )

नई दिल्ली:  

देशभर के कई राज्य इस वक्त भारी बारिश की चपेट में हैं. इस बीच राजसथान के प्रतापगढ़ में भी भारी बारिश का कहर जारी है. नदियां उफान पर होने की वजह से अभी भी कई रास्तें बंद हैं. इसकी वजह से लोग उफनती नदियों के बीच पूल पार करने को मजबूर हैं जिसकी वजह से उनकी जान को खतरा भी बना रहता है. इसी कड़ी में आज यानी मंगलवार को एक और व्यक्ति की बाइक समेत पानी में बह गया जिसकी वजह से उसकी मौत हो गई. जानकारी के मुताबिक अब तक कुल 6 लोगों की नदी में डूब कर मौत हो गई. इसके अलाव कई गाड़ियों के भी नदीं में फंसे होने की खबर है.  

जानकारी के मुताबिक इस बार प्रतापगढ़ में रिकॉर्ड बारिश दर्ज की गई है जिसकी वजह से चारो ओर पानी-पानी नजर आ रहा है. इसके अलावा डैम भी ओवरफ्लो हो रहे हैं. जानकारी के मुताबिक राजस्थान में सबसे ज्यादा बारिश के मामले में प्रतागढ़ नंबर एक के पायदान पर है. यहां 1684 एमएम बारिश हुई है.

यह भी पढ़ें: उत्तर प्रदेश में आज कहीं तेज तो कहीं धीमी बारिश के आसार

प्रतापगढ़ जिले का सबसे बड़ा 31 मीटर भराव क्षमता वाला जाखम बांध पर चादर चलने लगी है. जिले के जाखम, भंवरसेमला, हमजाखेड़ी, गादोला, बोरीया, मचलाना, बजरंगगढ़, बरड़िया एवं चाचाखेड़ी बांध भर चुके हैं.जिला प्रशासन पूरी तरह अलर्ट पर है और हर आपदा से निपटने को तैयार हैं.

बता दें,राजस्थान में इस साल सामान्य से अधिक 40 एमएम बारिश होने से कई जिलों में बाढ़ के हालात पैदा हो गए है. कोटा, बूंदी,बारां,भीलवाड़ा और पाली में बाढ़ के हालात बने हुए हैं. इससे पहले भारी बारिश के कारण प्रदेश में 35 लोगों की मौत होने की खबर थी. प्रदेश के आपदा प्रबंधन विभाग ने गुजरात के गांधीनगर एयरफोर्स स्टेशन को अलर्ट मोड पर रखा है, साथ ही कोटा के कौथून में सेना की मदद से बोट्स के जरिये बाढ़ पीड़ितों को रेसक्यू किया गया है. 

यह भी पढ़ें:  Delhi Flood Alert: खतरे के निशान से काफी ऊपर पहुंचा यमुना का जल स्तर, रेस्क्यू टीमें अलर्ट पर

बात करें देश के उत्तरी राज्यों में बारिश की वजह से कम से कम 38 लोगों की जान चली गई. उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में कई जगह हुए भूस्खलन की वजह से सैकड़ों लोग फंस गए हैं. वर्षा के कारण पंजाब, हरियाणा और जम्मू के कई इलाकों में बाढ़ आ गई है. भारतीय वायु सेना के हेलीकॉप्टर बचाव अभियान चला रहे हैं. पंजाब और हरियाणा के कई हिस्सों में प्रशासन अलर्ट पर है.

First Published: Aug 20, 2019 03:15:53 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो