logo-image

राजस्थान: आर्थिक तंगी दूर करने के लिए सरकार निजी वाहनों से वसूल करेगी फिर से Toll Tax

पूर्ववर्ती वसुंधरा सरकार ने स्टेट हाईवे पर निजी वाहनों का टोल माफ किया था

Updated on: 30 Oct 2019, 09:08 PM

जयपुर:

गहलोत सरकार का प्रदेश में नया फरमान आने वाला है. सरकार अपनी आर्थिक तंगी दूर करने के लिए निजी वाहनों से टैक्स वसूल करेगी. सरकार स्टेट हाईवे पर निजी वाहनों से टोल वसूलने की तैयारी कर रही है. इसके लिए राजस्थान राज्य सड़क विकास एवं निर्माण निगम लिमिटेड की तरफ से फाइल कैबिनेट सर्कुलेशन के लिए सीएमओ के पास जा चुकी है. अगर यह फरमान अमल में आ जाता है तो लोगों को जेब ढीली करनी पड़ेगी. लोगों का परिवहन खर्च बढ़ जाएगा.

यह भी पढ़ें- जम्मू-कश्मीर :सीमा पार से पाकिस्तान ने की गोलीबारी, 1 नागरिक की मौत, 3 घायल 

गौरतलब है कि पूर्ववर्ती वसुंधरा सरकार ने स्टेट हाईवे पर निजी वाहनों का टोल माफ किया था. इससे प्रदेश सरकार को सालाना 300 करोड़ रुपये के राजस्व की हानि हुई थी. अब गहलोत सरकार ने पूर्ववर्ती वसुंधरा सरकार का फैसला पलटते हुए निजी वाहनों पर टोल दोबारा से लगाने की तैयारी कर ली है. प्रदेश की 52 सड़कों पर स्टेट हाईवे के टोल टैक्स है. जहां से अब दोबारा से निजी वाहनों से टोल टैक्स वसूला जायेगा.

यह भी पढ़ें-NCP चीफ शरद पवार बोले- हम नौकरी-किसान की बात करते हैं, लेकिन केंद्र सरकार 370 की

वहीं इससे पहले एक और फरमान आया था. राजस्थान के सरकारी दफ्तरों में अब राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की फोटो या तस्वीर लगाना अनिवार्य होगा. राजस्थान सरकार ने इस संबंध में आदेश जारी किए थे. मुख्य सचिव ने बाकायदा सभी विभागों को पत्र लिखकर बापू की फोटो लगाने के आदेश दिए थे. कांग्रेस इस बार राष्ट्रपिता गांधी की 150वीं जयंती को भी जोर शोर मनाया था. इसी के तहत राजस्थान सरकार ने यह फैसला भी लिया. राजस्थान सरकार ने इसके साथ ही यह मैसेज देने की कोशिश की है कि कांग्रेस महात्मा गांधी के आदर्शों के सिद्धान्तों पर चलती है. न कि गोडसे और वीर सावरकर के कदमों पर. भाजपा का कहना है कि राष्ट्रपिता सबके सम्मानीय है, लेकिन सरकार ऐस फरमानों के बजाय काम करने पर ज्यादा ध्यान दे.

यह भी पढ़ें-दिल्ली में RSS की बैठक, बोले- राम मंदिर पर पक्ष में फैसला आने पर सड़क पर नहीं मनाएंगे जश्न

इसके पहले राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने गांधी जयंती के मौके पर राज्य में तंबाकू उत्पादों पर प्रतिबंध लगाने का एलान किया था. हालांकि कांग्रेस ने अपने जन घोषणा पत्र में भी तंबाकू पर प्रतिबंध की बात कही थी. गांधी जयंती के मौके पर राजस्थान में मैग्निशियम कार्बोनेट निकोटिन तम्बाकू, मिनरल ऑयल युक्त पान मसाला और फ्लेवर्ड सुपारी के उत्पादन, भंडारण और वितरण पर गांधी जयंती के बाद से रोक लगा दी गई है. आपको बता दें कि देशभर में हजारों लोग तंबाकू से होने वाले कैंसर की वजह से मरते हैं.