logo-image

राजस्थान: जलभराव के चलते स्कूल में फंसे 350 से ज्यादा बच्चे, 24 घंटे बाद भी नहीं चला रेस्क्यू ऑपरेशन

राणा प्रताप सागर बांध से लगातार हो रही पानी की निकासी के चलते जब तक पुलिया से पानी नहीं उतरेगा तब तक प्रशासन बच्चों तक नहीं पहुंच पाएगा

Updated on: 16 Sep 2019, 09:52 AM

नई दिल्ली:

चित्तौड़गढ़ जिले के रावतभाटा के भैंसरोडगढ़ में आदर्श विद्या मंदिर स्कूल में फंसे हुए 350 से ज्यादा बच्चों और विद्यालय के स्टाफ सहित करीब 400 लोगों की जान अभी भी अटकी पड़ी है. मऊपूरा के स्कूल से बच्चों और स्टाफ के लोगों को भैंसरोडगढ़ के श्री राम बाल विद्या मंदिर में शिफ्ट तो कर दिया गया है मगर 24 घंटे से ज्यादा समय बीतने के बाद भी प्रशासन कोई भी रेस्क्यू ऑपरेशन यहां पर नहीं चला पाया है. रावतभाटा से भैंसरोडगढ़ के बीच में आने वाली एक पुलिया पर पानी की चादर लगातार चल रही है. राणा प्रताप सागर बांध से लगातार हो रही पानी की निकासी के चलते जब तक पुलिया से पानी नहीं उतरेगा तब तक प्रशासन बच्चों तक नहीं पहुंच पाएगा. ऐसे में प्रशासन पुलिया से पानी उतरने का इंतजार कर रहा है.

यह भी पढ़ें: अमेरिका-ईरान में युद्ध जैसे हालात, सऊदी अरामको पर ड्रोन हमले के बाद तैनात की मिसाइलें

वहीं दूसरी तरफ हवाई रेस्क्यू करके भी वैकल्पिक इंतजाम करके बच्चों को सुरक्षित भैंसरोडगढ़ के स्कूल से उनके घर पर पहुंचाया जा सकता है. बच्चों को भैंसरोडगढ़ के श्री राम बाल विद्या मंदिर में रखा गया है. जहां पर ग्रामीणों की ओर से बच्चों के भोजन पानी की व्यवस्था की गई है. बच्चों की देखरेख में ग्रामीण जुटे हुए हैं. प्रशासन की ओर से कोई इंतजाम बच्चों के लिए नहीं किया गया. मामले का पटाक्षेप होने के बाद में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने भी अधिकारियों से मामले की जानकारी ली है. आज यानी सोमवार को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत भी इलाके का हवाई दौरा करने के लिए पहुंच रहे हैं.

यह भी पढ़ें: पूरा का पूरा जम्मू-कश्मीर भारत का, PoK से कब्जा छोड़े पाकिस्तानः ब्रिटिश सांसद

चंबल नदी के राणा प्रताप सागर बांध में मध्य प्रदेश के गांधी सागर बांध से लगातार पानी की आवक हो रही है. जिसके चलते पूरे इलाके में पानी भरा हुआ है. चंबल नदी की निचली बस्तियों में और पुलिया के ऊपर भी पानी की चादर चल रही है. वहीं भैंसरोडगढ़ से चित्तौड़गढ़ की ओर जाने वाले मार्ग पर भी कई गांव पानी में डूबे हुए हैं. भैंसरोडगढ़ का कई साल पुराना पुल भी इस बारिश की जद में आ गया है और पुल पर भी क्रेक आ गया है.