वेलेंटाइन डे को लेकर राजस्थान में मचा सियासी घमासान, कांग्रेस ने कहा 14 फरवरी को करें ये काम

Ajay Sharma  |   Updated On : February 14, 2020 06:53:37 PM
अशोक गहलोत

अशोक गहलोत (Photo Credit : न्‍यूज स्‍टेट )

नई दिल्‍ली:  

एक तरफ जहां पाश्चात्य संस्कृति से ओत-प्रोत देशों में 14 फरवरी को प्रेम का प्रतीक वैलेंटाइन डे मनाया जाता है, वहीं दूसरी तरफ राजस्थान सरकार में शिक्षा विभाग के एक अधिकारी ने इस दिवस को माता-पिता की पूजन दिवस के रूप में मनाने का फैसला किया है!इस पत्र के बाद भाजपा कांग्रेस एक दूसरे पर हमला बोल रहे है. गौरतलब है कि पिछली भाजपा सरकार ने वेलेंटाइन डे को मातृ-पित्र पूजन दिवस के रूप में मनाने की घोषणा की थी. धौलपुर के जिला शिक्षा अधिकारी महेश चंद की तरफ से आदेश निकालकर जिले के सभी सरकारी विद्यालयों में भारतीय संस्कारों को स्वीकार करने के लिए 14 फरवरी को माता-पिता की पूजा करने के लिए दिशा निर्देश दिए गए हैं.

जिला शिक्षा अधिकारी ने अपने आदेश में कहा है कि भारतीय संस्कारों के सिंचन एवं माता पिता की वृद्धावस्था में सेवा करने के संस्कार बच्चों में विकसित करने के लिए मातृ पितृ पूजन कार्यक्रम का आगाज किया गया है. इसलिए सभी विद्यालयों को निर्देशित किया गया है कि इस अभियान का हिस्सा बनने का श्रम करें. यह आदेश सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है-जिला शिक्षा अधिकारी महेश चंद की तरफ से अपने लिखित आदेश में स्पष्ट तौर पर कहा गया है कि जिस तरह संस्कृत में मातृ देवो, भव पितृ देवो भव आचार्य देवो भव, संस्कृत का श्लोक है, ठीक उसी तरह से सभी सरकारी विद्यालयों में इस भावना से कार्यक्रम का आयोजन किया जाए.

यह भी पढ़ें-युवती को सरेआम कुल्हाड़ी दिखा शादी के लिये किया प्रपोज, मना किया तो...

इसको लेकर पूर्व शिक्षा मंत्री वासुदेव देवनानी ने कहा स्कूलों में ना सही लेकिन युवा अपने मन से आज का दिन मनाए मातृ पितृ पूजन के रूप में कहा, हमारी सरकार ने स्कूलों में मातृ पितृ पूजन दिवस के रूप में मनाने का लिया था निर्णय,लेकिन मौजूदा कांग्रेस सरकार को भारतीय संस्कृति में नहीं है विश्वास,बावजूद इसके कई प्राइवेट स्कूल और शिक्षण संस्थान मना रहे हैं मातृ पितृ पूजन दिवस युवाओं से वासुदेव देवनानी ने की अपील पाश्चात्य संस्कृति को नहीं करें आत्मसात भारतीय संस्कृति का रखें ध्यान.

यह भी पढ़ें-दुनिया के सबसे अमीर आदमी ने वेलेंटाइन डे पर गर्लफ्रेंड को दिया ये खास तोहफा, कीमत सुनकर दंग रह जाएंगे आप 

भाजपा पर पलटवार करते हुए शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने कहा की हर दिन माता,पिता पूजन दिवस है, भाजपा सिर्फ एक दिन को ही माता पिता पूजन दिवस ले रूप में मनाना चाहती है. सभी रिश्तों में प्यार होना चाहिए, उल्लेखनीय है कि इस तरह के दिशा निर्देश राजस्थान की पिछली वसुंधरा सरकार के समय भी दिए गए थे. लेकिन पिछली सरकार के अनेक दिशानिर्देश वर्तमान सरकार ने पूरी तरह से बदल दिए हैं. अब एक बार फिर वेलेंटाइन डे पर यह मुद्दा सामने आया है

First Published: Feb 14, 2020 06:51:00 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो