logo-image

कांग्रेस में एक व्यक्ति एक पद के सिद्धांत की सुगबुगाहट, कई बड़े नेताओं की हो जाएगी छुट्टी

राजस्थान में जल्द ही एक व्यक्ति एक पद का नियम कांग्रेस संगठन में लागू हो जाएगा.

Updated on: 04 Sep 2019, 06:25 AM

नई दिल्‍ली:

कांग्रेस में इन दिनों एक व्यक्ति एक पद का सिद्धांत लागू होने की चर्चा जोरों पर है केंद्रीय नेतृत्व संकेत मिलने के बाद राजस्थान में भी एक व्यक्ति एक पद की सुगबुगाहट हो रही है सियासी सूत्रों की माने तो राजस्थान में जल्द ही एक व्यक्ति एक पद का नियम कांग्रेस संगठन में लागू हो जाएगा. मगर इस नियम के लागू होने की संभावनाओं के बीच कुछ नेताओं की बेचैनी बढ़ रही है राजस्थान सरकार में नो मंत्री ऐसे हैं जो 1 से अधिक पदों पर विराजमान है.

यानी कांग्रेस के कई बड़े नेताओं की छुट्टी हो जाएगी खुद प्रदेश अध्यक्ष सचिन पायलट डिप्टी सीएम है और साथ ही प्रदेश अध्यक्ष का पद संभाले हुए हैं विश्वेंद्र सिंह कैबिनेट मंत्री हैं साथ ही वरिष्ठ उपाध्यक्ष प्रताप सिंह खाचरियावास प्रदेश प्रवक्ता जिला अध्यक्ष और कैबिनेट मंत्री यानी कि खाचरियावास एक दो नहीं बल्कि 3 पदों को संभाले हुए ऐसे राजस्थान सरकार में मंत्री हैं जो संगठन के किसी न किसी पद पर बैठे हुए हालांकि नेताओ का कहना है कि जो संगठन तय करेगा वह सर्वोपरि है

सरकार में मंत्री-संगठन में पद

1-सचिन पायलट-डिप्टी सीएम-प्रदेशाध्यक्ष

2-विश्वेन्द्र सिंह--पर्यटन मंत्री-वरिष्ठ उपाध्यक्ष

3-मास्टर भंवरलाल-समाज कल्याण मंत्री-वरिष्ठ उपाध्यक्ष

4-रघु शर्मा-चिकित्सा मंत्री-उपाध्यक्ष

5-प्रमोद जैन भाया-खान मंत्री-उपाध्यक्ष

6-उदयलाल आंजना-सहकारिता मन्त्री-उपाध्यक्ष

7-गोविंद सिंह डोटासरा-शिक्षा राज्य मंत्री-उपाध्यक्ष

8-महेंद्र चौधरी-उप मुख्यसचेक-महासचिव

9-प्रतापसिंह खाचरियावास-परिवहन मंत्री-महासचिव


एक व्यक्ति एक पद के सिद्धांत स्व नेताओ में बैचेनी होना लाजिमी है. फिलहाल नेता सत्ता सुख के साथ ही संगठन में दखल में भी बना हुआ है.