इंटरकास्ट मैरिज हेल्पलाइन पर महिलाओं से अधिक पुरुषों ने की शिकायत

लालसिंह फौजदार  |   Updated On : July 13, 2019 09:13:07 PM
man do complain more than women on intercaste marriage helpline no.

man do complain more than women on intercaste marriage helpline no. (Photo Credit : )

ख़ास बातें

  •  महिलाओं से ज्यादा पुरुषों ने की शिकायत
  •  55 प्रतिशत पुरुषों ने और सिर्फ 45 प्रतिशत महिलाओं ने की शिकायत
  •  शादी को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने बनाई हेल्पलाइन नंबर

नई दिल्ली:  

इंटरकास्ट मैरिज को बढ़ावा देने के लिए सरकार भरपूर प्रयास कर रही है. मगर जटिल जाति व्यव्स्था के कारण कई बार इंटरकास्ट मैरिज करने वालों के सामने दिक्कतें आती हैं. ऑनर किलिंग घटनाएं साक्षी हैं कि आज भी हमारा समाज इंटरकास्ट मैरिज को पूरी तरह स्वीकार नहीं कर पाया है. कई बार शादी के बाद भी शिकायतें आती हैं. इसको ध्यान में रख कर राजस्थान सरकार ने इंटरकास्ट मैरिज हेल्पलाइन शुरू की है. मगर इस हेल्पलाइन पर चौंकाने वाला खुलासा हुआ है. हेल्पलाइन पर महिलाओं से अधिक पुरुषों ने शिकायत की है.

यह भी पढ़ें - राजस्थान: सहकारी बैंक में फर्जी डिग्रियों के जरिए प्रमोशन का बड़ा घोटाला, जानें पूरा मामला

प्रदेश में अपनी मर्जी से शादी करने वालों के लिए इंटरकास्ट मैरिज हेल्पलाइन शुरू की गई है. कोर्ट के आदेश के बाद ऐसे जोड़ों को सुरक्षा देने के मकसद से
इसी साल जनवरी में इसकी शुरुआत की गई. पिछले छह महीनों में कुल 89 शिकायतें आ चुकी हैं. इसे सुचारु रूप से चलाने के लिए महिला पुलिसकर्मियों और अफसरों को लगाया गया है. ताकि महिलाएं आसानी से अपनी समस्या बता सके. रिपोर्ट के अनुसार 55% शिकायतें पुरुषों ने दर्ज कराई हैं, लेकिन सिर्फ 45% महिलाओं ने शिकायत दर्ज कराईं.

यह भी पढ़ें - बुजुर्ग महिला को कार में लिफ्ट देने के बहाने किया गैंगरेप, पुलिस ने आरोपियों को पकड़ा

पुलिस मुख्यालय में इंटरकास्ट मैरिज हेल्पलाइन के सुपरविजन के लिए लवली कटियार पुलिस अधीक्षक अपराध शाखा को राज्य नोडल अधिकारी के तौर पर नियुक्त किया गया था. हेल्पलाइन नंबर 8764871150 पर पुलिस मुख्यालय से 24 घंटे सक्रिय रूप से काम किया जाता है. यहां से संबंधित थाने और जिले को सूचना दे दी जाती है.

ऐसे काम करता है ‘सिस्टम’

पुलिस थाना स्तर पर थाने में उपलब्ध महिला पुलिसर्मी इस हेल्पलाइन के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त की गई है. जिला मुख्यालय पर महिला पुलिस अधिकारी को जिला नोडल अधिकारी रखा गया है.

First Published: Jul 13, 2019 09:13:07 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो