logo-image

मकर संक्रांति 2019 : इस शहर में 'बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ' का संदेश देती पतंगें उड़ेंगी आसमान में

बदलते ट्रेंड के साथ पतंगों से भी बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओं का संदेश दिया जा रहा है.

Updated on: 13 Jan 2019, 08:32 AM

नई दिल्ली:

जैसे-जैसे मकर संक्रांति नजदीक आ रही है वैसे-वैसे पतंगों की दुकानों पर बिक्री तेज होती जा रही है. बदलते ट्रेंड के साथ पतंगों से भी बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओं का संदेश दिया जा रहा है. जयपुर में कई स्वयंसेवी संस्थाएं बेटी बचाओ का संदेश देती पतंगे आमजन में बांट रहे हैं.

धन्य ये कर दे जीवन सबका,
जो तुम इस पर प्यार लुटाओ,
आज ये संदेश पूरे जग में फैलाओ,
बेटी बचाओ,बेटी बचाओ,,,

कुछ इस तरह के संदेश की पतंगे मकर संक्रांति पर जयपुर के आसमान में उड़ती नजर आएंगी. जयपुर में मकर संक्रांति के अवसर पर होने वाली पतंगबाजी के जरिए बेटी बचाओ का संदेश जनमानस को दिया जायेगा. इसके लिए बेटी बचाओ के संदेश की पतंगे आमजन के बांटी जा रही हैं, शहर में 14 जनवरी को बेटी बचाओ अभियान के नारों की पतंगों द्वारा जनसाधारण को 'बेटी बचाओ' का संदेश दिया जाएगा.

इस मुहिम के तहत करीब 10 हजार पतंगे शहरभर में बांटी जाएंगी. इस मुहिम के तहत पतंग लेने वालो का कहना है यह अच्छा प्रयास है..पर्व, त्यौहार के माध्यम से इस तरह के संदेश समाज मे पर्वो की महत्ता और विश्वास बढ़ाते हैं.

बिन बेटी के सोचो कि ये दुनिया कैसी होगी, ना प्यार ही होगा मां का, न बहनों की राखी होगी. आज ये संदेश पूरे जग में फैलाओ बेटी बचाओ,बेटी बचाओ,,,, देश दुनिया मे खास पहचान रखने वाली जयपुर की पतंजबाजी में जब बेटी बचाओ की पतंगे उड़ रही हैं तो गुलाबी नगरी की परंपरा मानो आसमान को छू रही है.