logo-image

राजस्थान में आम जनता तो छोड़िए नेता भी ट्रैफिक नियम की उड़ा रहे हैं धज्जियां

सड़क हादसों में मौत का आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है. बात अगर राजस्थान की करें तो सूबे में हर साल 10,000 लोगों की जान सड़क हादसों में जा रही है.

Updated on: 07 Sep 2019, 07:28 PM

नई दिल्ली:

सड़क हादसों में मौत का आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है. बात अगर राजस्थान की करें तो सूबे में हर साल 10,000 लोगों की जान सड़क हादसों में जा रही है. हाईवे लहू-लुहान है, करीब 40,000 लोग सड़क हादसों में प्रतिवर्ष घायल हो रहे हैं. ऐसे में केंद्र सरकार के नए व्हीकल एक्ट को लेकर चारों ओर चर्चा है, लेकिन राजस्थान में अभी नए व्हीकल एक्ट को लेकर असमंजस बना हुआ है. नए व्हीकल एक्ट के भारी भरकम जुर्माने को लेकर राज्य सरकार इस को संशोधित रूप में लागू करने की पक्षधर है.

हाल ही में राजस्थान सरकार के खान एवं गोपाल मंत्री प्रमोद जैन भाया का बारां में बिना हेलमेट के बाइक पर घूमने के चलते काटा गया चालान ना केवल सियासी गलियारों में बल्कि आम लोगों में भी चर्चा का विषय बना हुआ है. मंत्री का चालान कट गया है तो हमारे जेहन में यह बात भी घूम रही थी कि शायद राजस्थान सरकार के मंत्री तो अब नियमों का पालन कर रहे हैं. इसी दौरान हमारे कैमरे में कैद हुई खाद्य मंत्री रमेश चंद मीणा की तस्वीर जो अपनी सरकारी गाड़ी में दिखाई दिए मगर बेल्ट उन्होंने नहीं लगा रखी थी. इसके बाद सवाई माधोपुर से कांग्रेस के विधायक दानिश अबरार भरतपुर के बयाना से विधायक अमर सिंह पूर्व मंत्री जितेंद्र सिंह पूर्व नेता प्रतिपक्ष रामेश्वर डूडी हमारे कैमरे में कैद हुए और सभी नेता
बिना सीट बेल्ट दिखाई दिये. आलम तो यह रहा इनकी आड़ में छोटे नेता और कार्यकर्ता भी ट्रैफिक नियमों की धज्जियां उड़ाते नजर आए. ट्रैफिक कर्मी बेबस नजर आए वही इसी बीच तस्वीर का एक और गंभीर पहलू हमारे कैमरे में कैद हुआ अधिकतर पुलिस वाले सीट बेल्ट नहीं लगाते यहां तक कि जिनकी जिम्मेदारी ट्रैफिक नियमों की पालन कराने की है यानी कि यातायात पुलिसकर्मी भी बिना सीट बेलट के बेधड़क जयपुर की सड़कों पर घूमते नजर आए.

इसे भी पढ़ें:बीते 6 दशकों में 40 फीसदी चंद्र अभियान रहे हैं असफल, 'चंद्रयान 2' से उम्मीदें हैं बाकी

विधायक अमीन कागजी भी बिना सीट बेल्ट लगाए हुए हमारे कैमरे में कैद हुए लेकिन जब हमने उनसे सीट बेल्ट लगाने को लेकर पूछा तो विधायक साहब ट्रैफिक नियमों के पालन का महत्व बताने लगे और सीट बेल्ट लगा कर यह भी नसीहत दे डाली कि सभी को इसका पालन करना चाहिए.

और पढ़ें:हेलमेट नहीं पहना तो कार सवार का काट दिया ई चालान, अब हेलमेट पहन कर चला रहा गाड़ी

इसी दौरान हमारी नजर बिना सीट बेल्ट लगाए भरतपुर जिले के बयाना विधानसभा सीट से कांग्रेस के विधायक अमर सिंह पर पड़ी हमने जब उनसे सीट पर लगाने की जानकारी चाहिए. अमर सिंह भी कहने लगे कि सभी को सीट पर लगानी चाहिए हेलमेट पहनना चाहिए हालांकि यह अलग बात है कि विधायक ने सीट बेल्ट कैमरे को देखकर लगाई. तस्वीर खुद खुद कई गंभीर सवालों को जवाब दे रही है जिम्मेदारों का रवैया कानून के प्रति ऐसा होगा तो भला आम आदमी से क्या उम्मीद करें.