logo-image

5वीं अंतरराष्ट्रीय आर्मी स्काउट मास्टर्स प्रतियोगिता में भारतीय सेना ने बढ़ाया मान, राजनाथ सिंह ने कही ये बात

पांचवीं अंतरराष्ट्रीय आर्मी स्काउट मास्टर्स प्रतियोगिता के समापन समारोह में प्रतिभागियों को पुरस्कृत करने के लिए राजस्थान के जैसलमेर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह पहुंचे.

Updated on: 16 Aug 2019, 07:16 PM

नई दिल्ली:

पांचवीं अंतरराष्ट्रीय आर्मी स्काउट मास्टर्स प्रतियोगिता के समापन समारोह में प्रतिभागियों को पुरस्कृत करने के लिए राजस्थान के जैसलमेर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह पहुंचे. समारोह में जनरल बिपिन रावत और लेफ्टिनेंट जनरल एसके सैनी भी मौजूद थे.

भारतीय सेना की टीम ने 06 अगस्त से 14 अगस्त 2019 तक जैसलमेर सैन्य स्टेशन मे आयोजित 5 वीं अंतर्राष्ट्रीय आर्मी स्काउट मास्टर्स प्रतियोगिता में आर्मेनिया, बेलारूस, चीन, कजाकिस्तान, रूस, सूडान और उज्बेकिस्तान की टीमों से यह प्रतियोगिता जीती. भारतीय सेना की टीम को दक्षिणी कमान के तत्वावधान में चुना गया और प्रशिक्षित किया गया.

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने प्रतिभागियों को संबोधित किया और अंतर्राष्ट्रीय आयोजन समिति के प्रतिनिधियों, गणमान्य व्यक्तियों और अन्य अतिथियों का स्वागत किया. राजनाथ सिंह ने प्रतियोगिता के सफल आयोजन के लिए दक्षिणी कमान की सराहना की. उन्होंने प्रतियोगिता में सभी टीमों द्वारा प्रदर्शित खेल भावना, समर्पण और पेशेवर मानकों की सराहना की.
रक्षा मंत्री ने यह भी कहा कि इस तरह की प्रतियोगिताएं देशों को रचनात्मक संवाद बनाने, दोस्ती, साझेदारी और विश्वास को मजबूत करने के लिए एक उत्कृष्ट मंच है.

उन्होंने यह भी उल्लेख किया कि इस तरह के संयुक्त सैन्य आयोजनों से आपसी भागीदारी और सर्वोत्तम प्रथाओं को साझा करने में मदद मिलेगी, जिससे सभी भाग लेने वाले राष्ट्रों को लाभ होगा.

इसके बाद रक्षामंत्री ने विजेता भारतीय टीम को चैंपियंस ट्रॉफी दी, रनर अप ट्रॉफी उज्बेकिस्तान को दी गई, जबकि दूसरे रनर अप का स्थान रूस ने हासिल किया.