logo-image

बीकानेर में महसूस किए गए भूकंप के झटके, डरकर घरों से बाहर भागे लोग

बीकानेर में महसूस किए गए भूकंप के झटके, डरकर घरों से बाहर भागे लोग

Updated on: 13 Oct 2019, 11:50 AM

highlights

  • राजस्थान के बीकानेर में आया भूकंप. 
  • रिएक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.5 नापी गई. 
  • भूकंप के बाद लोगों में डर का माहौल है.

नई दिल्ली:

राजस्थान (Rajasthan) के बीकानेर (Bikaner) में भूकंप (Earthquake) के झटके महसूस किए गए हैं. बता दें कि आज दिन में 10 बजकर 36 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किए गए. जानकारी के अनुसार, रिक्टर स्केल पर 4.5 तीव्रता नापी गई. झटके इतने तीव्र थे कि लोग अपने घरों और दुकानों से बाहर आ गए. बीकानेर के साथ ही साथ आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों में भी भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए. फिलहाल अभी तक किसी भी तरह के जानमाल की खबर नहीं आई है. घटना के बाद लोगों में डर का माहौल है.

बता दें कि इसके पहले 24 सितंबर को दिल्ली-एनसीआर (Delhi NCR) में भूकंप के तीव्र झटके महसूस किए गए थे. अचानक आए इस भूकंप से लोगों में दहशत का माहौल बन गया था. दिल्ली के अलावा पंजाब, हरियाणा और कश्मीर सहित पूरे उत्तर भारत में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे.

यह भी पढे़ं: मुसलमान सबसे सुखी भारत में, क्योंकि हम हिंदू हैं : मोहन भागवत

भूकंप के झटके शाम 4 बजकर 35 मिनट पर महसूस किए गए थे. इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6.1 मापी गई है. इस भूकंप का केंद्र पाकिस्तान में था.

यह भी पढे़ं: नाम में निर्मला और सीता, लेकिन हरकत पत्थर दिल वाली की निर्मला सीतारमण ने

पाकिस्तान से उत्तर पश्चिम दिशा में लाहौर से करीब 173 किमी दूर जाटलान इलाके में भूकंप का केंद्र था. यह जगह पाकिस्तान के रावलपिंडी के पास बतायी जा रही है. जबकि पिछले महीने में ही राजस्थान के झुंझुनूं जिले में भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए थे. तब भूंकप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 3.8 मापी गई थी.