भारत में कोरोना वायरस की दस्तक! जयपुर के अस्पताल में भर्ती हुआ संदिग्ध मरीज

News State Bureau  |   Updated On : January 26, 2020 11:31:20 PM
भारत में कोरोना वायरस की दस्तक! जयपुर के अस्पताल में भर्ती हुआ संदिग्ध मरीज

जयपुर के अस्पताल में भर्ती हुआ संदिग्ध मरीज (Photo Credit : न्यूज स्टेट )

नई दिल्‍ली :  

चीन में कोरोना वायरस से हड़कंप मचा है, जिससे वहां 41 लोगों की मौत हो चुकी है और 237 लोगों की हालत गंभीर है. अब तक स्वास्थ्य विभाग ने 1287 लोगों में कोरोना वायरस का संक्रमण पाए जाने की पुष्टि की है. जबकि दुनिया के अन्य हिस्सों में ऐहतियात बरते जा रहे हैं. राजस्थान के जयपुर में कोराना वायरस का संदिग्ध मरीज सामने आया है. उसे सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

यह भी पढ़ेंःइराक में अमेरिकी दूतावास के पास बड़ा हमला, दागे गए पांच रॉकेट

कोरोना वायरस से पीड़ित लड़का चीन में पढ़ रहा है. कोरोना वायरल का लक्षण मिलने के बाद उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया है. जयपुर के एसएमएस अस्पताल के सुपरिटेंडेंट डीएस मीणा ने पुष्टि की है कि एक मरीज को आइसोलेशन वार्ड में रखा गया है. उन्होंने बताया कि उसका सैंपल टेस्ट के लिए भेजा जाएगा. अभी कोरोना वायरस के मामले की पुष्टि नहीं हुई है.

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ रघु शर्मा ने एसएमएस मेडिकल कॉलेज प्रशासन को चीन से एमबीबीस का अध्ययन कर आए चिकित्सक के कोरोना वायरस से प्रभावित होने की आशंका पाए जाने पर संदिग्ध मरीज को तत्काल आइसोलेशन में रखने एवं उनके पूरे परिवार की स्क्रीनिंग करने के निर्देश दिए हैं. डॉ शर्मा ने संदिग्ध मरीज के सेम्पल लेकर तत्काल सेम्पल पूना स्थित नेशनल वायरोलॉजी लेब भिजवा कर जांच करवाने के निर्देश दिए हैं.

यह भी पढ़ेंःराहुल गांधी ने मोदी सरकार पर साधा निशाना, कहा- अगर युवाओं को अवसर नहीं मिलेंगे तो गणतंत्र कैसे मजबूत होगा

उन्होंने बताया कि प्राप्त जानकारी के अनुसार प्रदेश के 4 जिलों मैं 18 व्यक्ति चीन की यात्रा कर वापस लौटे हैं. संबंधित चारों जिलों के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारियों को इन सभी को 28 दिन तक लगातार निगरानी में रखने के निर्देश दिए हैं. चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री ने केंद्र सरकार को अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों से आने वाले व्यक्तियों को संदिग्ध पाए जाने पर पूरी स्क्रीनिंग करवाने का भी आग्रह किया है.

First Published: Jan 26, 2020 11:10:45 PM

न्यूज़ फीचर

वीडियो