logo-image

सीएम अशोक गहलोत ने राजस्थान को दिया बड़ा तोहफा, अब आसानी से इस विभाग में मिल सकेगी नौकरी

सीएम अशोक गहलोत (CM Ashok Gehlot) ने राजस्थान (Rajasthan) में पांच हजार पदों के लिए की जाने वाली कांस्टेबल भर्ती परीक्षा (Constable Recruitment Examination) में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों (Candidates) को बड़ी राहत की बात कही है.

Updated on: 18 Jan 2020, 02:21 PM

highlights

  • राजस्थान में पांच हजार कांस्टेबल भर्ती का रास्ता साफ. 
  • सीएम अशोक गहलोत ने रिक्रूटमेंट प्रॉसेस के लिए कही बड़ी बात. 
  • अब आसान होगा राजस्थान में जॉब पाना. 

जयपुर:

सीएम अशोक गहलोत (CM Ashok Gehlot) ने राजस्थान (Rajasthan) में पांच हजार पदों के लिए की जाने वाली कांस्टेबल भर्ती परीक्षा (Constable Recruitment Examination) में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों (Candidates) को बड़ी राहत की बात कही है. दरअसल, राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार ने कांस्टेबल भर्ती के लिए ऊपरी आयु सीमा में एक साल की छूट (Relaxation) प्रदान की है. उसके बाद अब आवेदन की अंतिम तिथि 15 दिन बढ़ा (Extend) दी गई है. इससे इस भर्ती परीक्षा में शामिल होने के इच्छुक अभ्यर्थियों को काफी राहत मिल सकेगी.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पुलिस मुख्यालय ने गत वर्ष 4 दिसंबर को कांस्टेबल के 5 हजार पदों के लिए भर्ती विज्ञप्ति जारी की थी. उसमें 1 जनवरी, 2020 को आधार मानकर आयु की गणना की गई थी. लेकिन अब उसमें 1 जनवरी, 2021 को आधार आयु की गणना की जाएगी. इससे बड़ी संख्या में अभ्यर्थी इसमें शामिल हो सकेंगे. अन्यथा एक साल के फेर में काफी अभ्यर्थी इस परीक्षा में शामिल होने से वंचित हो रहे थे.

यह भी पढ़ें: पीएम नरेंद्र मोदी के पूर्व प्रधान सचिव नृपेंद्र मिश्रा की नेहरू मेमोरियल में एंट्री, कार्यकारी परिषद के अध्यक्ष बने

इसके पीछे सरकार ने ये लॉजिक दिया था कि इससे पहले कांस्टेबल पद के लिए भर्ती वर्ष 2018 में हुई थी, उसमें अभ्यर्थियों की आयु की गणना 1 जनवरी, 2019 को आधार मानकर की गई थी. चूंकि साल 2019 में कांस्टेबल पद के लिए भर्ती नहीं की गई थी. इसलिए सीएम अशोक गहलोत ने ऊपरी आयु सीमा में एक वर्ष की छूट देने का निर्णय लिया है.

यह भी पढ़ें: Video: '5 साल तक केजरी तू घोड़े बेच कर सोया, मीडिया के सामने मगरमच्छ के आंसू रोया'

वहीं इसके साथ ही गहलोत सरकार ने सहरिया जनजाति को भी बड़ा तोहफा देते हुए 25% रिक्तियां स्थानीय शहरी जनजाति के अभ्यर्थियों से भरे जाने का फैसला भी लिया है. इससे बारां जिले की सहरिया जनजाति के अभ्यर्थियों को भी बड़ी राहत मिल मिलेगी. कार्मिक विभाग ने इसके आदेश जारी कर दिए हैं. इससे अब सहरिया जनजाति के युवाओं के लिए भी नौकरियों के अवसर बढ़ गए हैं.