logo-image

राजस्थान के कई हिस्सों में बारिश की वजह से तापमान में गिरावट की संभावना

राजधानी जयपुर में पिछले दो दिनों से बादलों की आवाजाही बनी हुई है और मौसम में नमी के चलते सुबह-शाम ठंडी हवाओं के चलते लोग गर्म कपड़ों का उपयोग कर रहे है.

Updated on: 14 Nov 2019, 08:09 PM

नई दिल्‍ली:

पश्चिमी विक्षोभ और ऊपरी हवाओं में परिसंचरण के प्रभाव से दक्षिण-पश्चिमी राजस्थान के ऊपर बने एक परिसंचरण के चलते राज्य के कई हिस्सों में बारिश दर्ज की गई. मौसम विभाग के निदेशक शिव गणेश ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ और ऊपरी हवाओं के परिसंचरण से बने एक तंत्र के चलते आगामी दिनों में पश्चिमी राजस्थान के जैसलमेर, जोधपुर, बाड़मेर, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, नागौर, पाली, और चूरू में तेज हवाओं के साथ बारिश होगी और न्यनूतम तापमान में 2-3 डिग्री सैल्सियस तक गिरावट होने की संभावना है.

मौसम विभाग के अनुसार पिछले 24 घंटों के दौरान पश्चिमी राजस्थान के बाडमेर में छह सेंटीमीटर, जालौर के बागारो में तीन सेंटीमीटर और जोधपुर के फलौदी में तीन सेंटीमीटर बारिश दर्ज की गई, जबकि आज सुबह से शाम तक बाडमेर में 21.2 मिलीमीटर, जैसलमेर में 13.6 मिलीमीटर, बीकानेर में 14.4 मिलीमीटर और चूरू तथा श्रीगंगानगर में बूंदाबांदी दर्ज की गई.

मौसम विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि राज्य के अधिकतर हिस्सों में अधिकतम तापमान 20.5 डिग्री सेल्सियस से 32.3 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किया गया. वहीं न्यूनतम तापमान 15.4 डिग्री सेल्सियस से 21.1 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया. राजधानी जयपुर में पिछले दो दिनों से बादलों की आवाजाही बनी हुई है और मौसम में नमी के चलते सुबह-शाम ठंडी हवाओं के चलते लोग गर्म कपड़ों का उपयोग कर रहे है. शिव गणेश ने बताया कि 16 नवंबर के बाद बादलों के छंटने से राज्य के सभी जिलों में तापमान में गिरावट आयेगी.