BREAKING NEWS
  • शत्रुओं का करना चाहते हैं अगर सर्वनाश तो इस नवरात्रि करें यह जाप - Read More »
  • INX Media case: CBI ने दिल्ली HC में पी. चिदंबरम की जमानत याचिका का किया विरोध- Read More »

Punjab Closed: तुगलकाबाद में रविदास मंदिर को तोड़ने को लेकर लोगों में आक्रोश, पंजाब में स्कूल-कॉलेज बंद

News State Bureau  |   Updated On : August 13, 2019 12:26:44 PM
पंजाब बंद (प्रतीकात्मक तस्वीर)

पंजाब बंद (प्रतीकात्मक तस्वीर)

ख़ास बातें

  •  पंजाब के आज ज्यादातर स्कूल-कॉलेज बंद रहेंगे. 
  •  दिल्ली के तुगलकाबाद में रविदास मंदिर के तोड़े जाने के विरोध में बुलाया गया बंद. 
  •  यह बंद आज सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक बुलाया गया है. 

चंडीगढ़:  

आज पंजाब (Punjab) के सारे स्कूल कॉलेज बंद हैं. दिल्ली के तुगलकाबाद में प्रशासन द्वारा गुरू रविदास मंदिर (Guru Ravidas Community) को गिराने के विरोध में रविदास समुदाय (Ravidas community) के लोगों ने आज मंगलवार को पंजाब बंद का आह्वाहन किया है. जिसे देखते हुए राज्य के सारे स्कूल-कॉलेजों पर आज ताला चढ़ गया. इस बाबत स्कूल और कॉलेज प्रशासन ने सोमवार शाम को ही छात्रों को सूचित कर दिया था.

जालंधर के डिप्टी कमिश्नर वरिंदर के शर्मा ने कहा है कि छात्रों को परेशानी का सामना न करना पड़े, इसके लिए शहर के सभी शिक्षण संस्थानों को मंगलवार के लिए बंद रखा गया. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह बंद आज 9 बजे से शाम 5 बजे तक बुलाया गया है.

यह भी पढ़ें: पाकिस्‍तान को जम्‍मू-कश्‍मीर पर लग रही मिर्ची, खुद POK को लेकर कर चुका है कई बदलाव

बता दें कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश बाद नई दिल्ली के तुगलकाबाद में श्री गुरु रविदास जी का प्राचीन मंदिर तोड़ने का मामला पंजाब में एक बड़ा मुद्दा बन चुका है.
दरअसल दिल्ली के तुगलकाबाद में 10 अगस्त को प्रशासनिक अमले ने रविदास मंदिर तोड़ दिया था. दिल्ली के तुगलकाबाद एक्सटेंशन में एक धर्मस्थल को सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद हटाया गया था जिसे लेकर लोगों ने रोष जताया था. बताया जा रहा है कि इस जमीन को लेकर काफी समय से कोर्ट में मामला चल रहा था.

दरअसल, लोगों का कहना है था कि ये धर्मस्थल करीब 500 साल पुराना है, जिसे उनके धर्म गुरुओं ने बसाया था. जमीन करीब 12 बीघा के आसपास है, जिसके एक हिस्से में उनका एक छोटा-सा धर्मस्थल बना हुआ है.

यह भी पढ़ें: मुश्‍किल में पाकिस्‍तान, अब पीओके (POK) से उठी भारत में शामिल होने की मांग
इसी विवाद को लेकर राज्य के कई शहरों में जमकर प्रदर्शन भी किए गए हैं. वहीं संगठनों द्वारा पंजाब बंद के ऐलान के बाद मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने प्रधानमंत्री मोदी से दखल की अपील भी की थी.

First Published: Aug 13, 2019 11:06:06 AM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो