logo-image

अब पंजाब सरकार भी रोकेगी पाकिस्तान का पानी, मोदी सरकार 300 करोड़ रुपए कर रही खर्च

पुलवामा हमले के जवाब में केंद्र सरकार गुरदासपुर के मकोड़ा पत्तन के रास्ते गुजरने वाली रावी दरिया का पानी पाकिस्तान की तरफ जाने से रोकने के लिए बैराज बनाने की योजना बनाई जा रही है.

Updated on: 24 Feb 2019, 10:48 PM

नई दिल्ली:

केंद्र सरकार अब पंजाब से पाकिस्तान की तरफ जाने वाला पानी को रोक सकता है. पुलवामा हमले के जवाब में केंद्र सरकार गुरदासपुर के मकोड़ा पत्तन के रास्ते गुजरने वाली रावी दरिया का पानी पाकिस्तान की तरफ जाने से रोकने के लिए बैराज बनाने की योजना बनाई जा रही है. मकोड़ा पत्तन पर 1500 फीट ऊंचा बैराज बनाने में केंद्र सरकार 300 करोड़ रुपए खर्च करेगी. रविवार जायजा लेने के लिए पंजाब सरकार के सिंचाई मंत्री सुख सरकारिया ने याह दौरा किया.

बैराज बनने से रावी का पानी पाकिस्तान की तरफ नहीं जाएगा जिससे उसे काफी नुकसान होगा. वहीं, जिला गुरदासपुर के 6 शहरों ,100 से ज्यादा गांवो को पीने का पानी और 1लाख हेक्टेयर जमीन के लिये सिंचाई का पानी मिलेगा.

इसे भी पढ़ें: महान दल प्रमुख केशव देव मोर्य ने कहा, चाहें प्रत्याशी पाकिस्तान से आए वोट उसी को देना

बता दें कि मकोड़ा पत्तन में रवि दरिया और उज्ज दरिया का संगम होता है और इसमें 4 बरसाती नाले भी आकर मिलते है. यहां से कुछ ही दूरी पर रावी दरिया पकिस्तान में से होकर जाता है.

हल्का दीना नगर के विधायक और ट्रांसपोर्ट मंत्री अरुना चौधरी ने कहा के पुलवामा हमले के बाद लोगों के गुस्से को देखते हुए पाकिस्तान को जवाब देने के लिए पाकिस्तान को जाने वाला पानी रोकना जरूरी है, इससे किसानों को सिंचाई के लिये पानी ज्यादा मिलेगा और लोगो को पीने का पानी भी मिलेगा. वहीं, पाकिस्तान की एक लाख एकड़ जमीन को पानी नहीं मिलेगा. केंद्र सरकार के मंत्री नितिन गडकरी ने पाकिस्तान को जाने वाले भारतीय पानी को रोके जाने के बयान के बाद पंजाब सरकार इस प्रपोजल को तैयार कर रही है.